a-three-day-international-conference-will-be-held-in-jodhpur-on-maharishi-dayanand-jayanti-aryvesh

महर्षि दयानंद जयंती पर जोधपुर में होगा तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन-आर्यवेश

महर्षि दयानंद जयंती पर जोधपुर में होगा तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन-आर्यवेश

  • आर्य प्रतिनिधि सभा राजस्थान की बैठक में हुआ निर्णय
  • देश के अलावा दक्षिण अफ्रिका, अमेरिका,आस्ट्रेलिया,जर्मनी से भी आएंगे सन्यासी

जोधपुर,महर्षि दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती व 31 मई को महर्षि के जोधपुर आगमन के 140 वर्ष पूर्ण होने पर तीन दिवसीय अंतरराष्ट्र्रीय आर्य महासम्मेलन का आयोजन जोधपुर की धरती पर होगा। आर्य वीर दल व आर्य प्रतिनिधि सभा राजस्थान के संयुक्त तत्वावधान में होने वाले इस आयोजन में राजस्थान व देश के अलावा अमेरिका,दक्षिण अफ्रिका, आस्ट्रेलिया,जर्मनी सहित अन्य देशों से आर्य सन्यासी व विद्वान भाग लेंगे। यह बात सार्वदेशिक आर्य प्रतिनिधि सभा नई दिल्ली के प्रधान स्वामी आर्यवेश ने कही।

आर्य प्रतिनिधि सभा राजस्थान के पदाधिकारियों की बैठक रविवार को उम्मेद चौक गोलनाडी स्थित आर्य समाज फोर्ट जोधपुर में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता आर्य समाज की सर्वोच्च संस्था के प्रधान स्वामी आर्यवेश ने की। बैठक में जोधपुर, जयपुर,उदयपुर,अजमेर,जालोर, शिवगंज,पाली,बालोतरा,बाड़मेर, सिरोही,जैसलमेर सहित अन्य शहरों से आए आर्य प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

 

सार्वदेशिक आर्य प्रतिनिधि सभा नई दिल्ली के नेता स्वामी आर्यवेश ने बैठक को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार तथा प्रांतीय सरकारों से कहा कि स्वामी दयानंद सरस्वती के दो सो वें जन्मदिवस के कार्यक्रम को सरकारी कार्यक्रम का हिस्सा बनाएं। राजस्थान में स्वामी दयानंद का कार्यक्षेत्र बहुत बड़ा रहा है। बड़ी बड़ी रियासतों के राजा उनके अनुयाई रहे। केंद्र सरकार स्वामी दयानंद के 200वें जन्मोत्सव को सरकारी कार्यक्रम का हिस्सा बनाकर ऋषि के व्यक्तित्व एवं कृतित्व को प्रचारित करने का कार्य करे।

स्वामी आर्यवेश ने आगामी कार्यक्रमों की घोषणा करते हुए बताया कि आर्य समाज द्वारा 200 विषयों पर लाखों की संख्या में ट्रैक्ट छापे जाएंगे। दो सो सेमिनारों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें सामाजिक सौहार्द तथा सांप्रदायिक सौहार्द को कायम रखने पर स्वामी दयानंद के विचारों की प्रासंगिकता पर मंथन होगा। दो सौ जिला स्तरीय,प्रांत स्तरीय तथा राष्ट्रीय स्तर के युवा सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे।

देश भर में अलग-अलग स्थानों पर दो सो वेद प्रचार यात्राएं निकाली जाएंगी। 200 जीवनदानी कार्यकर्ता तैयार किए जायेंगे, जो ऋषि दयानंद के कार्यों को देश दुनिया में प्रचारित करेंगे। आर्य प्रतिनिधि सभा राजस्थान के प्रधान बिरजानंद एडवोकेट ने बताया कि महर्षि दयानंद सरस्वती के जोधपुर आगमन के 140 वर्ष पूर्ण होने पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर का एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसमें राजीतिक लोगों के अतिरिक्त,आर्य समाज के संन्यासी, विद्वान तथा कार्यकर्ता भाग लेंगे।

बैठक में आर्य वीर दल राजस्थान के महामंत्री जितेंद्र सिंह,जोधपुर के अध्यक्ष हरिसिंह आर्य,संचालक उम्मेद सिंह,आर्य समाज फोर्ट के प्रधान गणपत सिंह आर्य,भंवरलाल आर्य, जालोर के संरक्षक दलपत सिंह आर्य, शिवगंज हरदेव आर्य,गजेसिंह भाटी, पीएस शेखावत,शिवसोनी, मदन गोपाल आर्य, शिवदत्त आर्य,लक्षमण सिंह,आर्य वीरांगना दल की संचालक हिमांशी आर्य सहित बड़ी संख्या में प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों से आए पदाधिकारी मौजूद थे।

5000 से ज्यादा सन्यासी व आर्य समाजी आएंगे

मिशन आर्यवृत के संयोजक व युवा सन्यासी स्वामी आदित्यवेश ने कहा कि महर्षि दयानंद के जोधपुर यात्रा के 140 वर्ष होने पर 31 मई से 2 जून 2023 तक चलने वाले इस आयोजन में राजस्थान के अलावा हरियाणा, पंजाब,उत्तरप्रदेश,महाराष्ट्र, पूना, मध्यप्रदेश,उत्तराखंड,नेपाल, अमेरिका,दक्षिण अफ्रिका,आस्ट्रेलिया, जर्मनी,सहित अन्य देशों से 5000 सन्यासी व आर्य समाज से जुड़े पदाधिकारी भाग लेंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts