मारवाड़ रेलवे बाईपास लाइन के लिए 71.21 करोड़ मंजूर

  • मारवाड़ जंक्शन से जोधपुर की ओर जाने वाली ट्रेनों के इंजन रिवर्सल से मिलेगी निजात
  • ट्रेनों की गति बढ़ने से समयपालन में होगा और सुधार
  • लूनी-पालनपुर रेल खंड की रेल लाइन कैपिसिटी में भी होगी वृद्धि

जोधपुर,मारवाड़ रेलवे बाईपास लाइन के लिए 71.21 करोड़ मंजूर। रेल मंत्रालय ने राजस्थान के मारवाड़ जंक्शन रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का दबाव कम करने के महत्ती उद्देश्य से मारवाड़ रेलवे बाईपास के निर्माण हेतु 71.21 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति दे दी है।

यह भी पढ़ें – एमडीएम गेट संख्या दो के आगे अवैध डोडा पोस्त के साथ युवक गिरफ्तार

इससे अब मारवाड़ जंक्शन स्टेशन से जोधपुर की ओर चलने वाली ट्रेनों में इंजन रिवर्सल की आवश्यकता नही रहेगी जिससे संचालन समय में कमी आएगी।

उत्तर पश्चिम रेलवे में मुख्य जन संपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि रेल मंत्रालय द्वारा स्वीकृत योजना से उत्तर पश्चिम रेलवे के मारवाड़ जंक्शन स्टेशन पर 3.9 किलोमीटर लंबाई की बाईपास लाइन बिछाई जाएगी जिससे न केवल लूनी-पालनपुर व अजमेर- पालनपुर रेलखंडों की लाइन की क्षमता में वृध्दि होगी बल्कि इन मार्गों पर ट्रेनों की गति भी बढ़ेगी। इस कार्य को प्राथमिकता से पूरा करने के लिए रेल मंत्रालय ने 71.21 रुपए की वित्तीय स्वीकृति दे दी है।

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही मौजूदा समय में अजमेर साइड से मारवाड़ जंक्शन स्टेशन पर आकर जोधपुर की और जाने वाली यात्री गाड़ियों और मालगाड़ियों के इंजन की दिशा बदली जाती है जिससे समय पालना प्रभावित होती है लेकिन बाईपास के निर्माण से इंजन रिवर्सल की जरूरत नही होगी जिससे ट्रेनों के संचालन समय में कमी आएगी।

मालगाड़ियां भी मारवाड़ जंक्शन से निकल सकेगी बाईपास
मारवाड़ बाईपास लाइन के निर्माण से मारवाड़ स्टेशन पर आने वाली मालगाड़ियों को सीधे बाईपास से संचालित किया जा सकेगा एवं मारवाड़ स्टेशन से अधिक संख्या में यात्री गाड़ियों का संचालन हो सकेगा।

मिलेगी ढांचागत मजबूती
रेलवे द्वारा इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए विभिन्न नई रेल परियोजनाओं को स्वीकृत किया जा रहा है जिससे आने वाले समय में अधिकाधिक ट्रेनों का संचालन किया जा सके एवं यात्रियों को अधिक सुविधाएं प्रदान की जा सकेगी।