फिदूसर में सिलिकोसिस कैंप का आयोजन

चार विभाग व जिला प्रशासन का संयुक्त आयोजन

जोधपुर,शहर में रविवार को चेतना दिवस पर समाज कल्याण सप्ताह के अन्तर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र फिदूसर सूरसागर में सिलिकोसिस जागरूकता कैंप का आयोजन किया गया।

यह भी पढ़ें – श्रीमाली ब्राह्मण समाज सनकस व कश्यप गौत्रीय कुलदेवी समिति के अध्यक्ष बने ओझा

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग जोधपुर द्वारा खान,लेबर विभाग,चिकित्सा एवं स्वास्थ्य,खान मजदूर सुरक्षा अभियान ट्रस्ट एवं फिदूसर पत्थर एसोशियेशन के सहयोग एवं डॉ धीरज कुमार सिंह, मुख्य कार्यकारी जिला परिषद जोधपुर के मुख्य आतिथ्य में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

विभाग की संयुक्त निदेशक मनमीत कौर सोलंकी ने बताया कि सिलिकोसिस जागरूकता हेतु आयोजित इस कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि पूर्व महापौर राजेन्द्र कुमार गहलोत,पत्थर उद्योग संघ के अध्यक्ष पूनाराम गहलोत,जगदीश सांखला, खान संरक्षक रामनारायण,प्रवीण कच्छावाह,नरेश परिहार एवं पत्थर उद्योग के क्लस्टरों के अध्यक्ष व सचिव आदि उपस्थिति थे।

कार्यक्रम में सर्वप्रथम अतिथियों का स्वागत किया गया तत्पश्चात चिकित्सा विभाग के डॉ.आलोक रांकावत ने सिलिकोसिस के कारणों लक्षणों एवं बचाव के बारे में खान मजदूरों को जानकारी प्रदान की। श्रम विभाग के अधिकारी डूंगरराम ने श्रम विभाग की योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी से खान मजदूरों को अवगत करवाया।जिला समाज कल्याण अधिकारी जोधपुर ग्रामीण मगराज ने विभागीय योजनाओं की जानकारी श्रमिकों को दी।

भगवान सिंह भाटी खनिज अभियंता खान एवं भू-विज्ञान विभाग जोधपुर ने 250 डस्ट-मास्क N 95 जनप्रतिनिधियों के माध्यम से श्रमिकों को वितरित करवाये। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने सिलिकोसिस जागरूकता पेम्पलेट का विमोचन किया जिन्हे श्रमिकों को वितरित किया गया।

कार्यक्रम में पूनाराम पत्थर उद्योग संघ ने श्रमिकों की समस्याओं से अवगत करवाया। सामांजिक न्याय विभाग पेंशन एप द्वारा मौके पर वस्तुस्थिति की जानकारी भी श्रमिकों को प्रदान की गई तथा कार्यक्रम के अन्त में सिलिकोसिस पेंशन संबंधी श्रमिकों की समस्याओं के सम्बन्ध मे प्रार्थना पत्र विभाग द्वारा लिए गये जिन्हें सम्बन्धित विभाग को कार्यवाहीं हेतु भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें – कारोबारी से 31 लाख रुपए की लूट का मुख्य आरोपी गिरफ्तार,लूट की राशि बरामद

कार्यक्रम में महावीर कांकरिया (रालसा),योगेश लोहिया (मन संस्थान),सोनाली फौजदार (खान मजदूर सुरक्षा अभियान ट्रस्ट) एवं एडवोकेट विजय शर्मा,डॉ रवि (ओसियारेडी फाउन्डेशन) ने सहयोग किया। संचालन एवं संयोजन विभाग के संस्थापन अधिकारी जानकी दास चौहान ने किया। प्रवीण कच्छावाह एवं अजय सोलंकी ने कार्यक्रम की व्यवस्था की जिम्मेदारी ली।