1364 बच्चों ने गटकी स्वर्णप्राशन दवा

1364 बच्चों ने गटकी स्वर्णप्राशन दवा

जोधपुर,1364 बच्चों ने गटकी स्वर्णप्राशन दवा। कुलपति प्रो वैद्य प्रदीप कुमार प्रजापति के मार्गदर्शन में
डॉ सर्वपल्ली राधा कृष्णन आयुर्वेद विश्वविद्यालय जोधपुर के स्नातकोत्तर बाल रोग विभाग द्वारा स्वर्णप्राशन कार्यक्रम एम्स,आर्मी स्टेशन सहित जोधपुर शहर के अनेक केंन्द्रो पर आयोजित हुआ,जिसमें 1364 बच्चों को स्वर्णप्राशन ड्रॉप्स पिलाई गई।
कार्यक्रम की लोकप्रियता एवं उपयोगिता को देखते हुए आमंत्रण पर आर्मी कैम्पस में पहली बार स्वर्ण प्राशन कार्यक्रम का आयोजन करवाया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.प्रदीप कुमार प्रजापति ने बताया कि आमजनता में बच्चों के सर्वांगीण स्वास्थ्य में स्वर्णप्राशन के लाभ और महत्त्व के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिये प्रतिमाह पुष्य नक्षत्र में कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। डीन रिसर्च एवं बाल रोग विभागाध्यक्ष प्रो.प्रेम प्रकाश व्यास ने बताया कि शारीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता के घट जाने से बच्चों में प्रायः संक्रमणजनित रोग हो जाने से उनकी शारीरिक-मानसिक-बौद्धिक वृद्धि एवं विकास अवरुद्ध हो जाता है तथा बच्चे एंटीबायोटिक दवाओं पर निर्भर हो जाते हैं। रिसर्च में देखा गया है कि
अनेक रोगों में एंटीबायोटिक दवाएं भी निष्प्रभावी हो जाने से स्थिति जटिल हो जाती है,ऐसी परिस्थिति में बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जाना आवश्यक हो जाता है और इसके लिये आयुर्वेद के प्राचीन ग्रन्थों में वर्णित स्वर्णप्राशन सर्वथा उपयुक्त एवं प्रभावी उपाय है।

यह भी पढ़ें – जिले की आठ सीटों पर भाजपा का कब्जा

स्वर्णप्राशन कार्यक्रम के शनिचर थान केन्द्र में विभागाध्यक्ष प्रो.पीपी.व्यास के निर्देशन में पीजी.स्कोलर डॉ. कौशल सामरिया,डॉ मंजु,डॉ. मनवीता,डॉ कृष्णा,डॉ.पल्लवी मुंजाल ने बच्चों को स्वर्णप्राशन पिलाया एवं उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।
विश्वविद्यालय परिसर करवड़ में एसो. प्रो.डॉ.हरीश कुमार सिंघल के निर्देशन में स्वर्णप्राशन का आयोजन किया गया जिसमें रेजिडेंट डॉ.मिनाज,डॉ. रानी खण्डेलवाल,डॉ.चन्द्रप्रभा शर्मा, डॉ.नीहित माथुर ने बच्चों को स्वर्ण प्राशन पिलाया। नवजीवन संस्थान बाल बसेरा सेवा संस्थान,जोधपुर में एसो.प्रो.डॉ.दिनेश राय के साथ पीजी.स्कोलर डॉ.मोहित शर्मा,डॉ. कैलाश कडेला,डॉ.जिज्ञासा एवं डॉ.अजय पारीक द्वारा बच्चों को स्वर्ण प्राशन पिलाया गया। किशोर बालगृह मगरा पूंजला में डॉ.निधि अवस्थी के साथ पीजी.स्कोलर डॉ. साहून खान द्वारा बच्चों को स्वर्ण प्राशन पिलाया गया। स्वर्णप्राशन केन्द्र एम्स जोधपुर के आयुष ओपीडी में डॉ.मीनाक्षी शर्मा के नेतृत्व में बच्चों को स्वर्ण प्राशन पिलाया गया।गोदग्राम घडाव में स्थित विद्यालय में पीजी. स्कोलर डॉ दिनेश वर्मा एवं डॉ. अम्बिका ने बच्चों को स्वर्णप्राशन पिलाया। राजकीय बाल बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय कुड़ी हाउसिंग बोर्ड में सहायक प्रो डॉ. अशोक कुमार यादव के साथ पीजी. स्कोलर डॉ पल्लवी जोशी,डॉ राहुल, डॉ रोहित,डॉ ऋषिकेश ने बालिकाओं को स्वर्ण प्राशन पिलाया। शिविर में बच्चों और अभिभावकों ने उत्साहपूर्ण स्वर्ण प्राशन में भाग लिया। अनेक अभिभावकों ने बताया कि बच्चों के स्वास्थ्य में निरंतर मानसिक,शारीरिक, और बौद्धिक स्वास्थ्य में सुधार देखा गया है।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts