along-with-the-administration-social-organizations-are-also-playing-their-part

प्रशासन के साथ सामाजिक संगठन भी निभा रहे सरोकार

  • खतरे में गौवंश,लंपी वायरस पसार रहा पैर
  • कई जगह सेवाचाकरी शुरू
  • गौवंश को लेकर हर कोई चिंतित

जोधपुर, प्रदेश के साथ मारवाड़ में तेजी से पैर पसार रहे लंपी वायरस को लेकर प्रशासन के साथ अब सामाजिक संगठन भी आगे आ गए हैं। उन्होंने पशुओं विशेष कर गायों को बचाने के लिए सेवा चाकरी आरंभ की है। लंपी बीमारी से ग्रसित गौमाता को बचाने के लिए अब संगठन और संस्थाएं आगे आ रही हैं। कोई नीम-गिलोय और हल्दी के लड्डू बनाकर गायों को खिला रहे हैं तो कोई गायों के बाड़े में हाइपो व कीटनाशक दवाओं का छिडक़ाव कर रहे हैं। कोई गायों के लिए आयुर्वेदिक चाटा बनाकर खिला रहे हैं।

सांगरिया गौशाला

महादेव किराना स्टोर के प्रोपराइटर रमेश सारण की टीम पिछले कई सालों से गायों की सेवा करते हुए हर अमावस्या को लापसी बनाकर खिलाते हैं। वर्तमान में चल रही लंपी वायरस बीमारी पर अब उन्होंने हल्दी,  काली मिर्च,जीरा और शक्कर मिला कर लड्डू बनाए हैं। यह लड्डू सांगरिया गौशाला में गायों को खिलाए जा रहे हैं। उन्होंने गौवंश को लेकर चिंता भी जताई है। वे कई सालों से गायों की सेवा चाकरी करते आ रहे हैं। इस बार गायों और पशुओं में फैली लंपी वायरस को लेकर चिंता जताते हुए प्रशासन से हरसंभव इसे बचाने की गुहार भी की है।

तारा सेवा संस्थान का सर्वे और छिड़क़ाव

तारा सेवा संस्थान ने बनाड़ रोड गिरिजा नगर में पालतू गायों को लंपी बीमारी से बचाने के लिए घर-घर और गोशालाओं में सर्वे कर सोडियम हाइपो क्लोराइड का छिडक़ाव किया। संस्थान अध्यक्ष डॉ.शंकरसिंह जांगिड़ ने बताया कि इसमें महेंद्र सियाग, सुरेंद्रसिंह,पुखराज लेगा व महेंद्र जाखड़ आदि का सहयोग चल रहा है।

विहिप ने हल्दी के लड्डू बनाए

विश्व हिंदू परिषद सेवा विभाग ने 6 टोलियां बनाकर 6 स्थानों पर 6 हजार औषधियुक्त लड्डू बनाकर बीमार गायों को खिलाने का अभियान शुरू किया है। इसमें विहिप के अनिल अग्रवाल,जितेंद्र शर्मा कृष्णा वैष्णव के नेतृत्व में टीमेंं जुटी हैं।

माधव समिति भी आगे आई

ओम माधव गौसेवा समिति ने शहर में लंपी ग्रसित गौमाता के इलाज का बीड़ा उठाया है। अध्यक्ष राहुल सोलंकी व अरुण सोलंकी ने बताया कि गायों को हल्दी,काली मिर्च,देसी घी आदि से चाटा बनाकर सुबह-शाम खिला रहे हैं।

सांगरिया ग्राम पंचायत,गौ माता को लगाए इंजेक्शन

गौवंश बचाओ अभियान के तहत ग्राम पंचायत सांगरिया में पशुओं में फैल रही लंपी बीमारी से बचाव के लिए इंजेक्शन लगाए जा रहे हैं। इस मौके पर सरपंच तेजाराम चौधरी,डूंगर तांडी,भानाराम सोऊ आदि सहयोग दे रहे हैं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews