आईआईटी जोधपुर ने मनाया विश्व एड्स दिवस

आईआईटी जोधपुर ने मनाया विश्व एड्स दिवस

समुदायों को नेतृत्व करने दें’ की थीम पर हुआ आयोजन

जोधपुर,आईआईटी जोधपुर ने मनाया विश्व एड्स दिवस।आईआईटी जोधपुर की स्मारक दिवस समिति ने विश्व एड्स दिवस मनाया,जिसमें शैक्षणिक समुदाय को एचआईवी/एड्स के खिलाफ चल रही लड़ाई में चुनौतियों और प्रगति पर विचार करने के लिए एक साथ लाया गया। प्रस्तुतियों की विविध श्रृंखला ने प्रतिभागियों के बीच जिम्मेदारी और एकजुटता की भावना को बढ़ावा देते हुए एक समग्र परिप्रेक्ष्य प्रदान किया। प्रोफेसर शांतनु चौधुरी ने उपस्थित आईआईटी जोधपुर के सदस्यों को विश्व एड्स दिवस की शपथ दिलाई। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में प्रोफेसर चौधुरी ने एचआईवी के खिलाफ लड़ाई में सामूहिक जिम्मेदारी के महत्व पर जोर दिया। आईआईटी की चिकित्सा अधिकारी डॉ.नेहा शर्मा ने “नेविगेटिंग द फ्यूचर: एक्सप्लोरिंग एड्स इन टुडेज़ वर्ल्ड” शीर्षक पर एक व्यापक प्रस्तुति दी।उन्होंने एचआईवी/एड्स के वर्तमान परिदृश्य,चिकित्सा प्रगति, चुनौतियों जागरूकता एवं रोकथाम के महत्व पर प्रकाश डाला। आईआईटी जोधपुर के काउंसलर आकाश विश्वकर्मा ने “लेट कम्युनिटी लीड्स: ए साइको-सोशल पर्सपेक्टिव ऑफ एचआईवी/एड्स” प्रस्तुत किया। उनकी प्रस्तुति ने एचआईवी/एड्स से निपटने में समुदाय के नेतृत्व वाली पहल के महत्व पर प्रकाश डालते हुए महामारी के मनोवैज्ञानिक- सामाजिक आयामों का पता लगाने में सहायता की। डॉ.तोनिशा गुइन ने एचआईवी पर चर्चा में बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करते हुए एक केंद्रित प्रस्तुति दी। उनकी प्रस्तुति ने “समुदायों को नेतृत्व करने दें” पहल पर एक परिप्रेक्ष्य जोड़ा,जिससे पूरे आयोजन में चर्चाओं की विविधता समृद्ध हुई।

यह भी पढ़ें – राजस्थान में 115 सीटों के साथ भाजपा को पूर्ण बहुमत

कार्यवाहक रजिस्ट्रार डॉ.सोमनाथ घोष ने वक्ताओं को कार्यक्रम में उनके अमूल्य योगदान के लिए आभार व्यक्त किया और उन्हें सम्मानित किया।
कार्यक्रम का समापन सहअधिष्ठाता (छात्र कार्यालय) और सीसीसीडी सदस्य डॉ.अभिषेक सरकार द्वारा दिए गए धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ। डॉ. सरकार ने विश्व एड्स दिवस को एक सार्थक और ज्ञानवर्धक अनुभव बनाने में प्रतिभागियों,वक्ताओं और उपस्थित लोगों की भूमिका की सराहना करते हुए उनके प्रति आभार व्यक्त किया।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts