ट्रेलर-निजी बस दुर्घटना के बाद लगी आग में 12 जिंदा जले,23 घायल

ट्रेलर-निजी बस दुर्घटना के बाद लगी आग में 12 जिंदा जले,23 घायल

  • घायलों को निजी वाहन और एम्बुलेंस से बालोतरा अस्पताल ले जाया गया
  • 13 गम्भीर घायल जोधपुर रैफर
  • प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री ने जताया दुःख
  • प्रधानमंत्री द्वारा मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख व घायलों को 50-50 हजार की सहायता की घोषणा
  • मुख्यमंत्री द्वारा मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख व घायलों को 1-1 लाख रुपए मुआवजा की घोषणा

जोधपुर, बाड़मेर जिले के पचपदरा के पास भांडियावास गांव के संस्कार स्कूल के सामने जोधपुर नेशनल हाईवे पर बुधवार की सुबह एक निजी बस और ट्रेलर की जोरदार भिड़ंत हो गई। आमने-सामने हुई इस टक्कर के बाद बस और ट्रेलर में आग लग गई। इस आग में 12 लोग जिंदा जल गए जिसमें एक बच्ची भी शामिल है। दुर्घटना में बस और ट्रेलर दोनो वाहनों के दो दर्जन लोग घायल हो गए। घायलों को निजी वाहन और एम्बुलेंस की सहायता से बालोतरा अस्पताल ले जाया गया, जहां से गंभीर घायलों को जोधपुर रैफर किया गया। दुर्घटना की सूचना मिलने पर बालोतरा,पचपदरा और रिफाइनरी की फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची। तीन दमकलों ने आधे घंटे में दोनों वाहनों की आग पर काबू पाया।

ट्रेलर-निजी बस दुर्घटना के बाद लगी आग में 12 जिंदा जले,23 घायल

हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री गहलोत और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने दुःख जताया है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर शोक संतृप्त परिवारों के प्रति सवेंदना जताई तथा हादसे में जान गंवाने वाले परिजनों को 2 लाख व घायलो 50 50 हजार रुपए देने की घोषणा की। राज्य के मुख्यमंत्री गहलोत ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख व घायलों को एक एक लाख रुपए मुआवजा दिए जाने की घोषणा की है। इसी बस में सफर कर रहे एक यात्री ने बताया कि बालोतरा से जोधपुर आ रही बस में करीब तीन दर्जन सवारियां थीं। हाईवे पर ट्रेलर राँग साइड से आकर बस से भिड़ गया। भिड़ंत होते ही बस ने तुरंत आग पकड़ लिया और दोनों वाहन आग की लपटों में घिर गए। आग इतनी भयावह थी कि कुछ ही समय में पूरी बस जलकर खाक हो गई।

ट्रेलर-निजी बस दुर्घटना के बाद लगी आग में 12 जिंदा जले,23 घायल

दुर्घटना स्थल के नजदीक ही एक निर्माणकार्य पर काम करने वाले मजदूरों ने जान जोखिम में डालकर बस में फंसे यात्रियों को बाहर निकाला और करीब दो से तीन दर्जन लोगों को इलाज के लिए नाहटा अस्पताल पहुंचाया। बालोतरा से फायर बिग्रेड के घटना स्थल तक पहुचने से पहले ही दोनो वाहनो में लगी आग ने विकराल रूप ले लिया। बस की आग पर काबू पाने के लिए आसपास के लोगों ने भी बहुत प्रयास किया। आग की लपटें इतनी तेज थी कि आग बुझाने के लिए तीनों दमकलों ने दो-दो फेरे किए। दुर्घटना की सूचना मिलने पर पचपदरा-बालोतरा पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे। जिला कलेक्टर लोकबंधु व एसपी दीपक भार्गव व पचपदरा थानाधिकारी प्रदीप डांगा घटनास्थल पहुंचे। उसके बाद सम्भागीय आयुक्त डॉ राजेश शर्मा, प्रभारी मंत्री सुखराम विश्नोई, पचपदरा विधायक मदन प्रजापत भी वहां पहुंच गए। बस से सवारियों को निकाल कर बालोतरा अस्पताल पहुंचाया गया।

ट्रेलर-निजी बस दुर्घटना के बाद लगी आग में 12 जिंदा जले,23 घायल

मुख्यमंत्री ने दिए पुलिस और प्रशासन को राहत बचाव में मुस्तैद रहने के निर्देश

राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पुलिस और प्रशासन को राहत बचाव कार्य में मुस्तैद रहने के निर्देश दिए। गहलोत ने इस खबर को दर्दनाक बताया और पीड़ितों को पूरी मदद देने आश्वासन दिया। गहलोत ने ट्यूट कर चिंता जताई। उन्होंने लिखा है कि बाड़मेर में हुई बस-ट्रक दुर्घटना के संबंध में जिला कलेक्टर बाड़मेर से फोन पर वार्ता कर राहत-बचाव कार्यों के संबंध में निर्देशित किया गया है। घायलों का बेहतर से बेहतर इलाज सुनिश्चित किया जाएगा।

कई लोगों ने जताया दुख

केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने भी हादसे पर दुख व्यक्त किया और शोकाकुल परिवारों के प्रति संवेदनाएं एवं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की। शेखावत ने कहा कि बाड़मेर क्षेत्र में हुई भीषण सड़क दुर्घटना के बारे में जानकारी पाकर स्तब्ध और दुखी हूं। यह हृदय विदारक घटना है। दो बड़े वाहन जिसमें एक यात्रियों से भरी बस में आग लगी और अनेक नागरिक उसमें फंस गए और आग में जलने से कई दिवंगत हो गए। प्रभु श्रीराम से मेरी प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को प्रभु शरण प्राप्त हो। उन्होंने हादसे घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।

गम्भीर घायल जोधपुर रैफर

इस दुर्घटना में गम्भीर घायल तेरह लोगों को जोधपुर लाया गया है। हादसे के कुछ घायलों को जोधपुर लाए जाने की सूचना पहले से मिल गई थी। ऐसे में एमडीएम अधीक्षक व ट्रोमा सेंटर के प्रभारी सहित अन्य डॉक्टरों को पहले से ट्रोमा सेंटर में तैनात कर दिया गया था। कुछ अतिरिक्त बैड भी खाली रखे गए। घायलों के आने पर राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत, शहर विधायक मनीषा पंवार, महापौर उत्तर कुंती परिहार व महापौर दक्षिण वनिता सेठ ने अस्पताल पहुंचकर घायलों की सार संभाल की और उनकी कुशलक्षेम पूछी और प्रशासन को उचित चिकित्सा व्यवस्था के लिए कहा।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts