चाइल्ड पोर्नोग्राफी केस में युवक गिरफ्तार

जोधपुर, शहर की चौपासनी हाउसिंग बोर्ड पुलिस ने चाइल्ड पोर्नोग्राफी केस में एक युवक को अब गिरफ्तार किया है। उसके खिलाफ रविवार को केस दर्ज हुआ था। युवक की शिकायत किसी ने दर्ज नहीं करवाई लेकिन युवक ने अश्लील वीडियो किसी वेबसाइट से डाउनलोड किया तो इसका रिकॉर्ड नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो के पास हो गया। उस आधार पर पुलिस ने कार्रवाई कर युवक को आईटी एक्ट की धाराओं में गिरफ्तार किया है।

चौहाबो थानाधिकारी लिखमाराम बटेसर ने बताया कि एसओजी से मिले पत्र के आधार पर कार्रवाई की गई है। चौपासनी हाउसिंग बोर्ड के सेक्टर 18 में मूलत: सीकर जिले के श्रीमाधोपुर निवासी विक्रम मीणा पुत्र गुमान सिंह मीणा रहता है, उसने चाइल्ड पोर्नोग्राफी के वीडियो डाउनलोड किए थे और फिर उसे शेयर भी किए थे। थानाधिकारी ने बताया कि साइबर टिप लाइन की जानकारी के आधार पर एसओजी ने इसको लेकर थाने में जानकारी भेजी, जिसके आधार पर उसके विरुद्ध आईटी एक्ट की धाराओं में मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया है। जोधपुर में इस तरह के मामले में यह दूसरी गिरफ्तारी है। पहली गिरफ्तारी भी चौपासनी हाउसिंग बोर्ड थाना पुलिस ने जनवरी में की थी।

ऐसे लगता है वीडियो वायरल का पता 

दरअसल नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो का अमेरिका की एक एजेंसी से एमओयू हो रखा है, जहां से चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़े वीडियो वायरल करने वालों की जानकारी मिलती है। जिसकी जांच दिल्ली में सायबर एक्सपर्ट करते हैं, इसे बाद में साइबर टिप लाइन रिपोर्ट बनाकर संबंधित राज्य की एजेंसी को भेजा जाता है। बाद में आरोपी के विरुद्ध संबंधित थाने में कार्रवाई करवाई जाती है। शहर में फिलहाल चाइल्ड पोर्नोग्राफी से संबंधित चार प्रकरण सामने आए हैं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews