जोधपुर की बेटी निर्मला ने जीता पैरा स्विमिंग में गोल्ड मेडल

जोधपुर, कहते हैं “मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है, पंखों से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है” इन पंक्तियों को चरितार्थ किया है जोधपुर की बेटी निर्मला चौहान ने।

वर्तमान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग जोधपुर में कनिष्ठ सहायक के पद पर कार्यरत निर्मला चौहान ने राज्य पैरा स्विमिंग प्रतियोगिता में एक गोल्ड एवं एक सिल्वर मेडल जीतकर जोधपुर का मान बढ़ाया है।

उल्लेखनीय है कि 6 मार्च 2022 को जोधपुर के डॉक्टर एसएन मेडिकल कॉलेज में आयोजित हुई राज्य पैरा स्विमिंग प्रतियोगिता 2022 में प्रदेश भर के पैरा स्विमिंग एथलीटों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में निर्मला ने 10 मीटर बैकस्ट्रोक में गोल्ड मेडल एवं 50 मीटर फ्रीस्टाइल में सिल्वर मेडल अपने नाम कर राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

निर्मला जोधपुर के ओसिया ब्लॉक के बीजवाडिया गांव के मध्यम किसान परिवार से ताल्लुक रखती हैं। मात्र 2 साल की उम्र में ही निर्मला चौहान पोलियो की बीमारी से ग्रसित हो गई थी। निर्मला के संघर्ष की कहानी में कैंसर की बीमारी से जूझ रहे पिता शिवम और पांच बहनों और एक भाई की जिम्मेदारी भी है। निर्मला ने चुनौतियों के पहाड़ को अपने आत्मविश्वास और प्रतिभा से पग-पग पर पराजित किया है। उल्लेखनीय है कि निर्मला चौहान ने इससे पूर्व भी पैरा सिटिंग वॉलीबॉल में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन किया तथा राष्ट्रीय स्तर पर तीन स्वर्ण पदक प्राप्त किए हैं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews