भारत में चल रही दुनिया की सबसे बड़ी पेयजल योजना, अन्य देश हमसे सीखें-शेखावत

वर्ल्ड वाटर समिट में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे केंद्रीय जलशक्ति मंत्री

जोधपुर, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत 21 मार्च से सेनेगल की राजधानी डैकर में शुरू हो रहे वर्ल्ड वाटर समिट में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दुनिया की सबसे बड़ी पेयजल योजना (जल जीवन मिशन) भारत में चल रही है। इस योजना को लेकर दुनिया के अन्य देश हमसे सीखें व विकासशील देश इसका अनुसरण कर सकें, इसे लेकर भी समिट में चर्चा होगी।

शनिवार को केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि वर्ल्ड वाटर फोरम एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसमें दुनियाभर में बढ़ते जल संकट को लेकर विचार- विमर्श किया जाता है। आने वाले समय में किस तरह से पानी की समस्याओं का समाधान किया जा सकता है, इस पर चर्चा होती है। जल संकट से जुड़ी चुनौतियों को समझकर क्या मार्ग हो सकता है? एक-दूसरे के अनुभव से दुनियां के सभी देश सीख सकें और आगे बढ़ सकें, इस दिशा में विचार-विमर्श होता है।

उन्होंने कहा कि भारत का प्रतिनिधित्व करने का मुझे अवसर मिला है। तीन दिवसीय कार्यक्रम में दुनियां भर में पानी से जुड़े हुए और पानी पर काम करने वाले लोगों के साथ बैठकर भारत का पक्ष रखूंगा। दुनिया को बताऊंगा कि किस तरह से भारत ने जल प्रबंधन के क्षेत्र में काम किया है।

भारतीय किसान संघ के प्रतिनिधियों संग की बैठक

केंद्रीय मंत्री ने भारतीय किसान संघ के जोधपुर प्रांत से जुड़े प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। शेखावत ने कहा कि किसानों और सिंचाई से जुड़े विषयों को लेकर चर्चा हुई। आने वाले समय में सिंचाई के संसाधन कैसे बढ़ सकते हैं? विशेषकर जमीन पर जो किसानों के अनुभव हैं, उनके आधार पर विस्तृत चर्चा हुई है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इंदिरा गांधी कैनाल परियोजना से जुड़े कुछ विषय हैं, जिनको बैठक में उठाया गया। एकबार दिल्ली में बैठकर इन विषयों पर आगे समीक्षा करेंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews