दो दिवसीय प्राथमिक उपचार प्रशिक्षण कार्यक्रम आज से

जोधपुर, डॉ एसएन मेडिकल कॉलेज के सामुदायिक चिकित्सा एवं निश्चेतना विभाग और कारखाना व बॉयलर्स निरीक्षण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय प्राथमिक उपचार प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 16 व 17 नवम्बर को जेआईए सभागार में किया जाएगा। जेआईए अध्यक्ष एनके जैन ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन समारोह मंगलवार 16 नवम्बर को सुबह 10 बजे आयोजित होगा जिसमें जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह मुख्य अतिथि एवं डॉ एसएन मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ शैतान सिंह राठौड़ विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित होगें।

उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में डॉ एसएन मेडिकल कॉलेज के सामुदायिक चिकित्सा व निश्चेतना विभाग के वरिष्ठ चिकित्सकों की टीम द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को सजीव प्रायोगिक विधि से विभिन्न प्रकार की आकस्मिक दुर्घटनाओं के समय पीड़ित व्यक्ति का उचित प्राथमिक उपचार करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके साथ ही कारखाना एवं बॉयलर्स निरीक्षण विभाग के उच्चाधिकारियों द्वारा फर्स्टएड बॉक्स व फर्स्टएड ट्रेनिंग से संबंधित फैक्ट्री एक्ट के प्रावधानों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की जाएगी। इस अवसर पर आपातकालीन चिकित्सा एवं प्राथमिक सहायता की पुस्तिका का विमोचन भी किया जायेगा।

सचिव सीएस मंत्री ने बताया कि किसी भी दुर्घटना के तत्काल बाद उचित प्राथमिक उपचार मिलने से पीड़ित व्यक्ति की जान बचाने की संभावना बहुत बढ़ जाती हैं। ऐसे समय में दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति के लिए प्रशिक्षित व्यक्ति भगवान के समान होता है। इसके साथ ही उन्होंने बताया पूर्व में आयोजित प्रशिक्षण शिविरों में हजारों औद्योगिक श्रमिक प्रशिक्षण प्राप्त कर इसका लाभ उठा चुके हैं। प्रशिक्षित व्यक्तियों द्वारा अनेक अवसरों पर उद्योगों में आई आकस्मिक विपत्तियों को कम किया जा सका तथा अनेक गंभीर दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों की जान भी बचाई गई। उन्होंने औद्योगिक संस्थानों से इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का लाभ उठाने का आहवान किया है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews