रक्षा मंत्री को सेना की महिला शॉर्ट सर्विस कमीशन अधिकारियों,गौरव सेनानियों की समस्या बताई

जयपुर, बनीपार्क स्थित सैनिक कल्याण ऑफिस के कांफ्रेंस हॉल में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से प्रदेश भर से आए पूर्व सैनिक भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से जुड़कर अपनी भागीदारी निभाई। कार्यक्रम का आयोजन डीआरडीओ भवन दिल्ली में रखा गया था। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह थे।

रक्षा मंत्री को सेना

इस कार्यक्रम में देशभर से 135 अलग-अलग स्थानों से हजारों की संख्या में सैनिक एवं गौरव सैनिकों के प्रतिनिधि आजादी के 75 वां वर्षगांठ मनाने के लिए जुड़े एवं विभिन्न मुद्दों पर विचार रखें। कार्यक्रम के दौरान देशभर में ऊंची पहाड़ियों पर स्थित 75 दर्रो एवं देश के प्रमुख आईलैंड्स पर तिरंगा फहराने का कार्यक्रम रखा गया।

रक्षा मंत्री को सेना

राजस्थान प्रदेश के पूर्व सैनिकों की और से कर्नल देव आनंद गुर्जर, राष्ट्रीय अध्यक्ष सैनिक न्याय संघर्ष समिति ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के समक्ष सैनिकों से जुड़े हुए मुद्दे रखते हुए सरकार को 370 को सफलतापूर्वक हटाने,भारतीय सेना में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने एवं सीडीएस की नियुक्ति करने जैसे फैसले के लिए बधाई देते हुए सैनिकों से जुड़ी हुई समस्याएं रखी। सर्वप्रथम भारतीय सेना में महिला अधिकारियों से जुड़े परमानेंट कमिशन के मुद्दे पर हाल ही में 147 महिलाओं को परमानेंट कमिशन देने पर बधाई के साथ-साथ आग्रह किया कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनजर बची हुई 72 महिला अधिकारियों को परमानेंट कमिशन देने में और विलंब ना किया जाए।

रक्षा मंत्री को सेना

मात्र 28 महिला अधिकारी जिनकी 20 साल से नौकरी ज्यादा होने के बावजूद भी नौकरी से निकाले जाने से रोकने के आदेश जारी करने का आग्रह किया। शॉर्ट सर्विस कमीशन अधिकारि जो अपने जीवन के बहुमूल्य 10 वर्ष एवं उससे ज्यादा देने के बाद नौकरी करने के बाद बिना पेंशन एवं भूतपूर्व सैनिक के लाभों के बिना रिटायर कर दिए जाने के बाद दर दर की ठोकर खाने पर मजबूर हो जाते हैं उनके लिए पेंशन,मेडिकल एवं पूर्व सैनिकों से जुड़ी हुई सुविधा पर ध्यान आकर्षित करते हुए इन सुविधाओं का लाभ दिए जाने का का आग्रह किया।

रक्षा मंत्री को सेना
कर्नल गुर्जर ने गौरव सेनानियों को सेवानिवृत्ति के पश्चात नौकरी करते समय विभिन्न प्रदेशों की सरकारें भारत सरकार द्वारा सुनिश्चित किए हुए न्यूनतम वेतन नहीं दिए जाने का मामला, सेना में नौकरी के दौरान किसी भी सैनिक की नॉन ऑपरेशन कारणों से मौत के दौरान आश्रित को नौकरी का प्रावधान किए जाने एवं आर्म्ड फोर्स ट्रिब्यूनल में जजों की कमी को दूर किए जाने जैसे मुद्दे रखे व जल्दी से समाधान करने का आग्रह किया। अंत में आर्टिकल 370 हटाने एवं भारतीय सेना में महिलाओं को भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

मेजर जनरल अनुज माथुर प्रदेश अध्यक्ष पूर्व सैनिक सेवा परिषद, कर्नल उमराव सिंह राठौड़ जिला सैनिक कल्याण अधिकारी जयपुर एवं टोंक, कैप्टन लियाकत अली, कैप्टन लक्ष्मण सिंह राठौड़, कैप्टन नरसाराम, कैप्टन अमर सिंह, लेफ्टिनेंट पृथ्वी सिंह शेखावत, सूबेदार मेजर सवाई सिंह, सूबेदार मेजर रघुवीर सिंह शेखावत, सूबेदार रामनिवास डूडी जिला अध्यक्ष पूर्व सैनिक सेवा परिषद, सूबेदार राजाराम यादव, सूबेदार धनपत सिंह, सार्जेंट देवीलाल, भूप सिंह तंवर सहित बड़ी संख्या में प्रदेश से गणमान्य नागरिक कार्यक्रम में मौजूद थे।

ये भी पढें – ननिहाल आई बच्ची खेलते हुए दूर तक निकली, पुलिस ने ढूंढ निकाला

 

 

Similar Posts