शोध-नवाचार का संयोजन शिक्षा व समाज के लिए महत्वपूर्ण-राठौड़

शोध-नवाचार का संयोजन शिक्षा व समाज के लिए महत्वपूर्ण-राठौड़

ऐश्वर्या काॅलेज का तीन दिवसीय नेशनल काॅन्फ्रेन्स सम्पन्न

जोधपुर,शोध-नवाचार का संयोजन शिक्षा व समाज के लिए महत्वपूर्ण- राठौड़। शहर के प्रताप नगर स्थित ऐश्वर्या काॅलेज में आयोजित तीन दिवसीय नेशनल काॅन्फ्रेन्स का समापन काॅलेज आॅडिटोरियम में वेलेडिक्ट्री समारोह के साथ हुआ। इस अवसर पर काॅलेज निदेशक भूपेन्द्र सिंह राठौड़ ने अपने उद्बोधन में कहा कि शोध और नवाचार का संयोजन शिक्षा एवं समाज के लिए महत्वपूर्ण है। इससे एक शिक्षित समाज का निर्माण किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – साढ़े छह ग्राम स्मैक के साथ युवक गिरफ्तार

काॅन्फ्रेन्स समन्वयक डाॅ.मृदुला चांडा ने बताया कि तीन दिवसीय नेशनल काॅन्फ्रेंस में कुल चार तकनीकी सत्र का आयोजित किए गए जिनमें कुल 120 प्रतिभागियों ने पंजीयन करवाया तथा आॅनलाइन व आॅफलाइन माध्यम से अपने शोधपत्र प्रस्तुत किए। चौथे व अन्तिम तकनीकी सत्र में पोस्टर प्रस्तुतिकरण एवं आॅनलाइन पत्रवाचन किये गये। इस सत्र की अध्यक्षता मूक बधिर महाविद्यालय शिकारगढ जोधपुर के प्राचार्य प्रो.(डाॅ.) वीडी दवे ने की तथा सह-अध्यक्षता सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग, राजस्थान सरकार के सहायक प्रोग्रामर आरएस थापा ने की। इस सत्र में पोस्टरों के माध्यम से विभिन्न विषयों जैसे सोलर एनर्जी,चेक अनादरण, कार्य स्थल पर महिलाओं का लैंगिक उत्पीड़न,वायु प्रदूषण का प्रभाव एवं तुलनात्मक अध्ययन आदि पर प्रकाश डाला गया। इस सत्र में सर्वश्रेष्ठ पोस्टर का पुरस्कार विधि संकाय की स्नेहा शर्मा को प्रदान किया गया।

यह भी पढ़ें – सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी भर्ती परीक्षा 3 मार्च को

प्राचार्य डाॅ. ऋषि नेपालिया ने बताया कि महाविद्यालय समय-समय पर विद्यार्थियों,फैकल्टी और स्टाफ सदस्यों के विकास के लिए काॅन्फ्रेन्स, सेमिनार,कार्यशालाएं,खेलकूद,शैक्षणिक भ्रमण सहित अनेक प्रतियोगिताएं एवं कार्यक्रमों का आयोजन करता है। इसी का परिणाम है कि ऐश्वर्या काॅलेज आज पूरे जोधपुर संभाग में अपनी एक अलग पहचान रखता है।तकनीकी सत्र का संचालन विज्ञान संकाय की सहायक प्रोफेसर आशिता राय ने किया। अन्त में समन्वयक डाॅ.मृदुला चांडा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts