इस साल का पहला सूर्यग्रहण आज, भारत मे नजर नही आएगा

जोधपुर, पिछले महीने 26 मई को हुए चंद्रग्रहण के 15 दिन बाद साल का दूसरा ग्रहण गुरुवार को होगा। सूर्यग्रहण भारतीय पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को लगेगा लेकिन यह देश में नहीं दिखेगा। इसलिए सूतक भी नहीं रहेगा। प्रमुख ज्योतिषयों के अनुसार यह कंकणाकृति सूर्यग्रहण होगा। यह सूर्य ग्रहण केवल खगोलीय नजरिये से खास रहेगा।

10 जून को दोपहर एक बजकर 42 मिनट से सूूर्य ग्रहण लगेगा जो शाम 6 बजकर 41 मिनट पर खत्म होगा। यह एशिया, यूरोप, उत्तरी कनाडा, उत्तरी अमेरिका, ग्रीनलैंड और रूस में दिखाई देगा। दस जून के बाद दूसरा सूर्यग्रहण चार दिसंबर को लगेगा। यह पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा। जो सूर्य ग्रहण चार दिसंबर को लगेगा उसका असर भी भारत में दिखाई नहीं देगा।

पिछले साल भी ऐसी स्थिति बनी थी जब पंद्रह दिनों में दो ग्रहण लगे थे। इस सूर्यग्रहण को खंडग्रास, रिंग फिंगर और वलयाकार सूर्यग्रहण भी कहा जा रहा है। भारतीय समयानुसार ग्रहण दोपहर 1.43 मिनट पर शुरू होगा। दोपहर 3.25 मिनट पर कंकणाकृति आरंभ होकर 4.59 मिनट तक रहेगी। ग्रहण का मध्य 4 बजकर 12 मिनट पर होगा। समाप्ति शाम 6.41 मिनट पर होगी। अधिकतम 3 मिनट 48 सैकंड के दौरान कंकणाकृति दृश्यमान रहेगी। इस खगोलीय घटना को एक घंटे तक देखा जा सकेगा।

ये भी पढ़े – बाइक सवार बदमाश ट्रक चालक का मोबाइल छीन भागे

Similar Posts