चहुंओर श्रीराम के जैकारे शोभायात्राओं की मची धूम

चहुंओर श्रीराम के जैकारे शोभायात्राओं की मची धूम

  • सूर्यनगरी हुई राममयी
  • पुलिस का व्यापक बंदोबस्त
  • चप्पेेचप्पे पुलिस बल तैनात

जोधपुर,चहुंओर श्रीराम के जैकारे शोभायात्राओं की मची धूम। पांच सौ वर्ष के बाद आज विश्व में एक नये इतिहास रचने को तैयार हिन्दुस्तान श्रीराम जन्म भूमि पर बनाए मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह के साथ राममयी हो गई। शहर में घरों,धार्मिक स्थानों, सार्वजनिक स्थानों पर जय श्रीराम के नारे गूंज रहे हैं,सुंदर कांड,रामायण के पाठ और हवन यज्ञ करने के साथ शोभायात्राएं निकाली जा रही है। शहर को दिपावली की तर्ज पर लाइटिंग करने के साथ आज सुबह भदवासिया सब्जी मंडी में तो अलसुबह ही करीब एक से डेढ घंटे तक शानदार आतिश बाजी और भजनों के कार्यक्रम आयोजित किया गया। पुराने शहर और शहर के विस्तार के साथ बसी नई कालोनियों,बस्तियों और व्यापारिक क्षेत्रों में भी आज सिर्फ रामनाम की गूंज है।

यह भी पढ़ें – राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह लाइव दिखाने की व्यवस्था

जालोरी गेट भगवा रंग में रंगा
शहर के हृदय स्थल जालोरी गेट चौराहे पर भी करीब आठ दस माह बाद आज फिर से भगवा झंडे लगाने का मौका श्रीराम भक्तों को लगा इस अवसर पर शहर विधायक अतुल भंसाली के नेतृत्व में आए कार्य कर्ताओं ने चौराहे के चारों तरफ ध्वज लगाने का काम किया। सूचना मिलने पर पुलिस के आला अधिकारी भी मौके पर पहुंचे लेकिन वो इन रामभक्तों को आज मना नहीं कर पाए।

भदवासिया सब्जी मंडी रामभक्ति से सरोबार
आज अलसुबह भदवासिया सब्जी मंडी में पांच बजे से ही भजन सभा का आयोजन किया गया जिसमें भजनों के बीच ही हजारों रामभक्तों ने जमकर आतिशबाजी की। केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत और अन्य जनप्रतिनिधि मौके पर पहुंचे। नगर निगम दक्षिण की ओर से शहर के पावन और पवित्र धार्मिक स्थल गांधी मैदान में आज सुबह सामूहिक सुंदर कांड के पाठ का आयोजन किया गया। जिसमे सैकड़ों रामभक्तों ने सुंदरकांड में भागीदारी निभाई। इसके साथ यहां पर भी एलईडी टीवी लगाकर लाइव प्रसारण दिखाया गया।

यह भी पढ़ें – सहज और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करवाना सरकार की प्राथमिकता-मुख्यमंत्री

शोभायात्राओं से सूर्यनगरी राममयी, जैकारें गूंजते रहे
शहर के विभिन्न इलाकों से रामभक्तों ने आज प्राण प्रतिष्ठा समारोह को यादगार बनाने के लिये शोभायात्राएं भी निकाली। एक विशाल शोभायात्रा शहर के मुख्य बाजार नई सडक़ क्षेत्र से सिरे बाजार क्षेत्र में निकाली गई। शोभायात्रा के शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पुष्पवर्षा,जलपान और अल्पहार के साथ स्वागत भी किया।

घण्टाघर में सजेगा अयोध्या नंदन श्री राम का दरबार
अयोध्या में कौशल्या नंदन भगवान श्रीराम मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को हर्ष उल्लास से मनाने के लिए हिन्दू सेवा मण्डल जोधपुर द्वारा दिपावली के रूप में मनाने के लिए घण्टाघर के प्रागण सायं 5.15 बजे प्रारम्भ होने वाले भव्य समारोह 1111 दिपक से होगी महाआरती, राम वेश,गायन,नृत्य प्रतियोगिता का होगा आयोजन सहित विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन होगा।
हिन्दू सेवा मण्डल जोधपुर के प्रधानमंत्री (महामंत्री)विष्णुचन्द्र प्रजापत ने बताया की अयोध्या में कौशल्या नंदन भगवान श्रीराम मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को हर्ष उल्लास से मनाने के लिए जोधपुर के घण्टाघर के प्रागण हिन्दू सेवा मण्डल जोधपुर द्वारा दिपावली के रूप में बनाने के लिए 1111 दीपक से होगी महाआरती,राम वेश,गायन,नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन होगा।
घण्टाघर के प्रागण में सायं 7.15 बजे अतिथियों द्वारा भगवान श्रीराम के समक्ष 1111 दिपक द्वारा महाआरती की जाएगी। जोधपुर के सेवाभावी लोगों को राम सेवा सम्मान प्रदान किया जाएगा। कार्यक्रम के समापन पर 251 किलो बुन्दी के लड्डू का भगवान को भोग लगाकर आमजन को वितरण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – रामेश्वर मंदिर में मनाई 11 हजार दीपकों से दीपावली

रामेश्वर मंदिर में मनाई 11 हजार दीपक से दीपावली
अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की खुशी जोधपुर में श्याम भक्ति सेवा संस्थान परिवार ने रामेश्वर सिद्ध पीठ धाम में स्थित रामेश्वर मंदिर में मनाई,जहां कभी भगवान श्रीराम ने भगवान शिव की पूजा आराधना की थी,इस अवसर पर पूरे मंदिर को दीपावली की तरह ग्यारह हजार दीयों से सजाया गया और रामलला की आरती श्रद्धा के साथ की गई।

महाकालेश्वर धाम में चल रहा दो दिवसीय कार्यक्रम
शहर के शास्त्रीनगर स्थित महाकालेश्वर धाम में दो दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ रविवार की शाम को सुंदरकांड पाठ के साथ हुआ। मंदिर के महंत प्रभाकर श्रीमाली थैलोजी ने बताया कि अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के तहत महाकालेश्वर धाम में दो दिवसीय कार्यक्रम दूसरे दिन सुबह 7.30 श्रीराम विग्रह का पंचामृत से अभिषेक व सुबह 10 बजे से टीवी पर अयोध्या रामलला मंदिर से सीधा प्रसारण देखने के लिये एलइडी की व्यवस्था के साथ दिनभर भजन कीर्तन के कार्यक्रम होंगे। 23 जनवरी को सुबह महाकालेश्वर धाम से रामलला की शोभायात्रा आरंभ होगी जो जालोरी गेट होते हुए शहर में प्रवेश करेगी जिसका समापन चांदपोल किला रोड स्थिति गजमहालक्ष्मी में होगी। इस दौरान भक्तों को प्रसाद वितरण किया जाएगा। समापन के बाद रामा-श्यामा का आयोजन किया जाएगा।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts