एक करोड़ की चोरी का खुलासा,चोर और खरीदार गिरफ्तार

  • रैकी के लिए ट्रेन से अपना स्कूटर लाए थे
  • चोरी का 400 ग्राम सोना,दो किलो चांदी और तीन लाख रुपए नगद बरामद
  • 25 सौ किलोमीटर तक पीछा किया

जोधपुर,एक करोड़ की चोरी का खुलासा,चोर और खरीदार गिरफ्तार।शहर के प्रतापनगर थाना क्षेत्र के गणपति नगर में 10 जून को हुई एक करोड़ की चोरी का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। घटना को अंजाम देने वाले चोर उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। वह चोरी की रैकी के लिए ट्रेन से अपना स्कूटर लाए थे।

यह भी पढ़ें – हादसों में तीन की मौत

पुलिस ने एक चोर के साथ ही सोना खरीदने के आरोपी खरीदार को भी गिरफ्तार किया है। उनसे चोरी का 400 ग्राम सोना,दो किलो चांदी और तीन लाख रुपए नगद बरामद किए गए हैं। बाकी आरोपियों की तलाश की जा रही है। आरोपियों की धरपकड़ के लिए 25 सौ किलोमीटर का पीछा किया गया। छह सौ से ज्यादा सीसीटीवी कैमरों को चैक किया गया।

पुलिस उपायुक्त(पश्चिम)राजेश कुमार यादव ने बताया कि प्रतापनगर थाना क्षेत्र के गणपति नगर निवासी धीरज मूंदडा के घर चोरी हुई थी। वह परिवार के साथ बाहर गए हुए थे। दस जून की सुबह जब घर लौटे तो घर के ताले टूटे हुए थे। चोरों ने घर से डेढ़ किलो सोना,छह किलो चांदी और तीन लाख की नगदी चोरी कर ली।

चोरी की घटना के बाद अलग-अलग टीमें बनाई गई थी। इनमें साइबर एक्सपर्ट भी शामिल किए गए।

फुटेज में दिखे चेहरों से जोड़ी कड़ियां
टीमों ने सीसीटीवी फुटेज खंगाले तो कुछ चेहरे नजर आए,जिनकी पड़ताल कर कडिय़ां जोड़ी गई। जिन दो लोगों के सीसीटीवी फुटेज मिले थे,उनमें एक के बासनी क्षेत्र में रहता था। उसकी पहचान करने के बाद पुलिस यूपी के सहारनपुर पहुंची, जहां से इश्तियाक और मोहम्म्द अनवर को पकड़ा। पुलिस ने इनसे सोना,चांदी और नकदी बरामद की है। मोहम्मद अनवर ने सोना खरीदा था। पूछताछ में सामने आया कि इश्तियाक,मोहम्म अरशद और नूरहसन उर्फ नूरा ने चोरी की इस घटना को अंजाम दिया है।

यह भी पढ़ें – पुलिस को देख भागने लगा,पिस्टल और कारतूस बरामद

रैकी के बाद करते चोरी
पुलिस जांच में पता चला कि चोर शहर के बासनी क्षेत्र में रहते थे और शहर में बंद घरों की रैकी करने के बाद चोरी की वारदात अंजाम देते थे। ये लोग शहर में पहले भी एक-दो घटनाओं को अंजाम दे चुके थे। धीरज मूंदड़ा के घर की रैकी करने के बाद दो और चोरी को अंजाम दिया था। इसके लिए कई दिनों तक एक आरोपी ने रैकी की और फिर अपने साथियों को बुलाया। चोर रैकी के लिए ट्रेन से स्कूटर भी अपने घर से लाए थे। घटना के बाद से मोहम्मद अरशद और नूरहसन उर्फ नूरा गायब है। दोनों देहरादून और बिजौली के रहने वाले हैं।

पुलिस ने दस दिन तक डाला प्रदेश से बाहर कैंप
डीएसटी पश्चिम के मनोज कुमार के साथ टीम ने सहारनपुर,बिजौली, मंगलोर,हरिद्वार, देहरादून,उत्तरप्रदेश में दस दिनों तक कैंप कर आरोपियों का पता लगाया।

यहां भी की वारदातें
आरोपियों से पता लगा कि इन लोगों ने जोधपुर शहर के अलावा अंबाला, लोनी,रायपुर,अंबिकापुर,ऋषिकेश, उदयपुर में चोरी करना बताया है।

यह भी पढ़ें – जुआरियों की धरपकड़

पुलिस टीम में यह थे शामिल
चोरों का पता लगाने के लिए एडीसीपी पश्चिम निशांत भारद्वाज के साथ एसीपी प्रतापनगर अनिल पालीवाल,थानाधिकारी शिमला, स्पेशल टीम के मनोज कुमार, साइबर सैल के हैडकांस्टेबल प्रेम चौधरी,प्रतापनगर थाने के हैड कांस्टेबल घेवरराम,कांस्टेबल श्यामलाल,विश्वप्रताप सिंह, मोती लाल आदि शामिल थे।