मेला प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने शीतला माता मेले की व्यवस्थाओं का लिया जायजा

जोधपुर, राजस्थान मेला प्राधिकरण के उपाध्यक्ष रमेश बोराणा ने बुधवार को आगामी कागा शीतला माता मेला की व्यवस्थाओं का अवलोकन कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

मेले में प्रोटोकॉल के अनुरूप उत्कृष्ट और उच्चतम व्यवस्थाएं उपलब्ध करायें

राजस्थान मेला प्राधिकरण के उपाध्यक्ष रमेश बोराणा ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा है कि राजस्थान में मेलों की संस्कृति और परंपरा को नए आयाम दिए जाएं। इसी क्रम में हमारा प्रयास रहेगा कि हम आने वाले सभी मेलों में राजस्थान मेला प्राधिकरण के प्रोटोकॉल के अनुरूप उत्कृष्ट और उच्चतम व्यवस्थाएं उपलब्ध कर प्रदेश वासियों के उत्साह और अपेक्षाओं पर खरे उतरें। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण 2 वर्षों से प्रदेश में मेलों पर लगी रोक के कारण अब होने वाले सभी मेलों में जन उत्साह की अधिकता रहेगी इसलिए प्रशासन को सभी व्यवस्थाओं पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने प्रशासन को विशेष तौर पर मेलों के दौरान आमजन की सुरक्षा व सुविधाओं को सुनिश्चित कराएं जाने पर जोर दिया।

मेला प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने शीतला माता मेले की व्यवस्थाओं का लिया जायजा

कानून व्यवस्था के साथ शांतिपूर्ण मेला आयोजित करने के निर्देश

उन्होंने संबंधित को निर्देशित किया कि मेले के दौरान मंदिर से 200 मीटर तक किसी भी प्रकार की कच्ची दुकानों या खाने पीने की व्यवस्था न की जाए। उन्होंने पुलिस प्रशासन को मेले के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पश्चिमी राजस्थान में आयोजित होने वाले कई बड़े मेलों में से कागा शीतला माता मेले का अपना महत्व है जिसके चलते इस मेले में आसपास के विभिन्न गांवों व शहरों से लाखों श्रद्धालु भाग लेंगे। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि मेले के दौरान आए श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सुविधाओं को प्राथमिकता दी जाए।

सुरक्षा के होंगे पुख्ता इंतजाम

निरीक्षण के दौरान राजस्थान मेला प्राधिकरण के उपाध्यक्ष को मंदिर ट्रस्ट द्वारा बताया गया कि कागा शीतला माता मेला 24 मार्च से 1 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा जिसमें निगम द्वारा सड़क पैचिंग कार्य,बैरिकेट्स, मेले में सुव्यवस्थित दुकानें लगाने तथा श्रद्धालुओं को आने जाने की व्यवस्था, पार्किंग की व्यवस्था, सीसीटीवी कैमरा इत्यादि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। इसके साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस प्रशासन द्वारा उपयुक्त सीसीटीवी कैमरा पुलिस जवान व पुलिस कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा।

संबंधित अधिकारी ने बताया कि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए पुलिस द्वारा उपयुक्त निगरानी रखी जाएगी। मंदिर ट्रस्ट द्वारा मंदिर प्रांगण में कुल 74 सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे तथा जिसकी रेगुलर मॉनिटरिंग की जाएगी। मंदिर ट्रस्ट के संबंधित अधिकारी ने उन्हें बताया कि माता के दर्शन के लिए मंदिर 24 घंटे खुला रहेगा तथा ट्रस्ट द्वारा इस दिशा में संपूर्ण व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई है।

इस अवसर पर नगर निगम उत्तर की महापौर कुंती देवड़ा परिहार,स्थानीय पूर्व पार्षद अरविंद गहलोत,एडीएम सिटी प्रथम रामचंद्र गरवा,नगर निगम उत्तर उपायुक्त रोहित कुमार, पुलिस प्रशासन से एडीसीपी नाजिम अली, नागोरी गेट थाना अधिकारी राजूराम बामणिया,मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष निर्मल कच्छावा,मेला अधिकारी कुलदीप गहलोत वे मेला संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलक्टर के साथ की बैठक

राजस्थान मेला प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने शीतला माता मंदिर की व्यवस्थाओं का संज्ञान लेने के बाद जोधपुर जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता के साथ बैठक की तथा उन्हें मेले के दौरान उचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने उन्हें आश्वस्त करते हुए बताया कि उन्होंने आगामी सभी मेलों के लिए विभिन्न प्रशासनिक अधिकारियों को मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है जो इन सभी मेलों के प्रोटोकॉल के अनुरूप उचित व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराएंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews