the-storm-passed-left-its-mark-the-settlements-drowned

निकल गया तूफान..निशां छोड़ गया, बस्तियां डूबी

  • बिपरजॉय तूफान
  • प्रशासन का आज भी बस्तियों से पानी निकालने में जुटा रहा

जोधपुर, अरब सागर से उठा बिपरजॉय तूफान मारवाड़ से निकल गया। मगर जाते जाते अपने निशां छोड़ गया। मारवाड़ के अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार से रविवार तक चली भारी और अतिभारी बारिश से बस्तियां जलमग्र होने के साथ रेल पटरियों के नीचे से मिट्टी खिसक गई तो बांध तक टूट गए। हालांकि कई बांधों में पानी की अच्छी खासी आवक भी हो गई। मारवाड़ में जैसलमेर को छोडक़र सभी जिलों में तीन दिन तक अच्छी बारिश हो गई। खेत खलिहानों तक में पानी भर गया। मगर सबसे बड़ी परेशानी उन बस्ती वालों को हुई जो निचले स्तर पर बसी थी। जहां पानी का भराव हो रखा है। आज दूसरे दिन भी जोधपुर शहर में प्रशासन कई बस्तियों से पानी की निकासी में जुटा हुआ था। कई बस्तियां तो इस कदर पानी में डूब चुकी है कि पानी को उतरने में कम से कम पंद्रह दिन तक का वक्त लग सकता है। बीजेएस से लगती नट बस्ती,कबीर नगर,डर्बी कॉलोनी क्षेत्र की बस्तियों में भरे पानी को निकलने में काफी वक्त लगेगा।

ये भी पढ़ें- अनुबंध में किया योग दिवस का आयोजन

मारवाड़ में बिपरजॉय चक्रवाती तूफान ने शुक्रवार से रविवार तक जमकर भिगोया। रविवार की दोपहर बाद बारिश का दौर थमा और तूफान का रूख अजमेर जयपुर की तरफ हो गया। आज मारवाड़ में बादल छाए रहे मगर हवा की गति भी तीन से पांच किलोमीटर की रफ्तार से चल रही है। गर्मी का असर खत्म होने के साथ उमस है। आसमां पर बादल छाए हुए रहे मगर बारिश के आसार नहीं हुई। मौसम एक तरह से खुला हुआ है। बादलों की आवाजाही बनी हुई है।
सूर्य देव की बादलों के बीच लुकाछिपी चलती रही। धूप पूरी तरह नहीं खिली है। शहर की कई सडक़ों पर अब भी पानी जमा है। वाहन चालकों को परेशानी का भी सामना करना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें- व्यास विश्वविद्यालय में पेंशन का समय पर होगा भुगतान

सडक़ों में बने गड्ढे,कई स्थानों पर धंसी सडक़ 

तीन दिन की बारिश ने शहर की सडक़ों की पोल खोल दी है। कई स्थानों पर सडक़ों के धंसने के साथ मिट्टी भी खिसक गई है। जो फिलहाल दुरूस्त नहीं की गई है। सडक़ों पर खड्डे बनने से वाहन चालकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews