the-spirit-of-the-soldiers-was-told-that-the-countrys-border-is-completely-safe-shekhawat

जवानों का जज्बा बता गया कि देश की सरहद पूर्ण सुरक्षित-शेखावत

जोधपुर,केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने अपने हिमाचल प्रदेश प्रवास के दूसरे दिन भारत-चीन बॉर्डर पर चौकियों को देखा। शेखावत ने कहा कि जवानों का जज्बा बता गया कि देश की सरहद पूर्णत: सुरक्षित है। दुश्मन हमारी एक इंच भूमि पर भी उंगली नहीं रख सकता। केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि शिपकी ला में जवानों से आत्मीय मुलाकात खास बन गई। यहां राजस्थान के धरतीपुत्र बॉर्डर पर रक्षा सेवा में जोश और समर्पण के साथ संलग्न हैं। लगा जैसे यहां वीर राजस्थानियों का परिवार आबाद है। ये जांबाज सिपाही राजस्थान का नाम रोशन कर रहे हैं। वीरों की धरती राजस्थान की पीढिय़ां ऐसे ही वीरों से प्रेरणा

लेकर रक्षा सेवा में निरंतर भागीदारी करती आई हैं। उन्होंने कहा कि हमारे बीच आत्मीय वार्ता हुई। मैंने उन्हें मोदीजी के नेतृत्व में गढ़े जा रहे नए भारत में आर्थिक और सामरिक विकास को समान प्राथमिकता के बारे में बताया। उन्होंने भी स्थानीय स्तर पर आ रहे सकारात्मक बदलाव की जानकारी दी।

ये भी पढ़ें- दस साल तक युवती संग लिव इन में रहा,परिवार के मुकरने पर लगाया फंदा

शेखावत ने कहा कि शिपकी ला में सेना के कमांडिंग ऑफिसर आशीष संजगोत्रा और आईटीबीपी के कमांडिंग ऑफिसर सुनील कांडपाल ने गर्मजोशी से स्वागत किया। मैं दोनों कर्तव्यनिष्ठ अधिकारियों सहित सभी जवानों का इस अपनेपन और सम्मान के लिए आभार व्यक्त करता हूं। आप हैं तो हम हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किन्नौर छुप्पन चौकी पर आईटीबीपी के जवानों के साथ मुलाकात यादगार बन गई। हेलीपैड पर उनसे सलामी लेते हुए मन गर्व से पूर्ण रहा। उनसे बातचीत कर भी यही अनुभव मिला। स्थानीय निवासियों ने भी बड़ी सहृदयता से स्वागत किया। उनसे विकास कार्यों सहित कई विषयों पर वार्ता हुई। शेखावत का शिपकी ला के रास्ते सीमावर्ती स्थान पर कुछ समय के लिए रुकना हुआ। वहां आंध्रप्रदेश के सुधाकर नायडू आईएमए से पहली पोस्टिंग पर आए हैं। शेखावत ने कहा कि उनके चेहरे पर परेशानी की एक लकीर नहीं दिखाई दी। वे और उनके साथी जज्बे और जोश से मिले। उनसे बातें कर मेरा जज्बा और बढ़ गया।

ये भी पढ़ें- अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत ट्रेन का शुभारम्भ

चीन बॉर्डर पर मिले जोधपुर के बहादूर जवान

शेखावत ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के दूरस्थ इलाकों में भारत-चीन की सीमा पर स्थापित चौकियों में जोधपुर लोकसभा क्षेत्र के भाणियाना से डूंगर सिंह,राकेश सिंह और झुंझुनूं से प्रमोद कुमार बहादुरी से चौकसी करते हैं। उनसे घर-परिवार और सेवा के समय पर अनौपचारिक चर्चा हुई। उनका जज्बा बता गया कि देश की सरहद पूर्णत: सुरक्षित है। दुश्मन हमारी एक इंच भूमि पर भी उंगली नहीं रख सकता।

बॉर्डर एरिया में हो रहा बेजोड़ काम

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि किन्नौर एरिया में बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन की ओर से बेजोड़ काम हो रहा है। यहां आने के बाद मैंने सीमावर्ती क्षेत्र में आधारभूत ढांचे के विकास को परखा। बीआरओ के अधिकारियों ने मैप के जरिए मुझे विकास कार्यों का विवरण दिया। केंद्र सरकार देश की सीमाओं पर हर समय सचेत होने के साथ ही स्थानीय निवासियों के जीवन में सुधार के लिए अभूतपूर्व कार्य भी कर रही है।

नाको मठ पहुंचे केंद्रीय मंत्री

शेखावत ने कहा कि हिमाचल की सुंदरता और संस्कृति का पवित्र बौद्ध मठ भी अतिमहत्वपूर्ण भाग है। किन्नौर के नाको मठ में पहुंचकर उसकी सांस्कृतिक,सामाजिक भागीदारी का समीप से अवलोकन किया। यहां परंपरा से सजे स्वागत और संगीत ने मन मोह लिया। ग्रामीणों के साथ बैठकर उनका हालचाल जाना और उन्हें मोदी सरकार की योजनाओं की जानकारी दी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की।एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews