the-new-happy-story-of-rural-india-water-reached-the-rural-houses-of-the-country-from-the-tap

ग्रामीण भारत की नई सुखमय कहानी,देश के ग्रामीण घरों में नल से पहुंचा पानी

ग्रामीण भारत की नई सुखमय कहानी,देश के ग्रामीण घरों में नल से पहुंचा पानी

  • जल जीवन मिशन में 51.01 प्रतिशत लक्ष्य अर्जित
  • केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने दी जानकारी
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री और शेखावत को दी बधाई

नई दिल्ली/जोधपुर,जल जीवन मिशन के अंतर्गत अब देश के 51.01% ग्रामीण घरों में नल से जल मिलने लगा है। शुक्रवार को केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। शेखावत ने कहा कि ग्रामीण भारत की नई, सुखमय कहानी,51% से अधिक घरों में पहुंचा नल से शुद्ध पानी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट किया कि शुद्ध पेयजल हर गरीब का अधिकार है और पीएम मोदी दशकों से वंचित करोड़ों गरीबों को उनका अधिकार दे रहे हैं। इसी दिशा में शुक्रवार को एक अहम पड़ाव तय हुआ है। जल जीवन मिशन के तहत 51% से अधिक ग्रामीण घरों तक नल से पेयजल पहुंचा है। इस उपलब्धि पर शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को बधाई दी।

शेखावत ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल को जीवन के साथ-साथ एक मिशन भी निरूपित किया था। जल जीवन मिशन के राष्ट्रव्यापी संकल्प से तीन साल से भी कम समय में नल से हर घर जल का आंकड़ा 3.23 करोड़ से 9.80 करोड़ पर पहुंच गया।

उन्होंने बताया कि मिशन शुरू होने के चंद महीने बाद कोरोना महामारी की चुनौती आ खड़ी हुई। इसके बावजूद देश के 6.56 करोड़ से अधिक नए ग्रामीण परिवारों में नल से जल की आपूर्ति सुनिश्चित कर दी गई है।

कई राज्यों में 100% नल कनेक्शन

शेखावत ने बताया कि गोवा,तेलंगाना, हरियाणा,अंडमान और निकोबार द्वीप समूह,पुडुचेरी,दमन व दीव और दादरा नगर हवेली ऐसे राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं,जहां 100% कनेक्शन लगाए जा चुके हैं। गुजरात, पंजाब, हिमाचल प्रदेश,बिहार में 90% से अधिक ग्रामीण आवासों को नल कनेक्शन से जोड़ा जा चुका है। सिक्कम में 85% तो महाराष्ट्र, मणिपुर,अरुणाचल प्रदेश,मिजोरम, उत्तराखंड,आंध्रप्रदेश,जम्मू-कश्मीर, त्रिपुरा और कर्नाटक में 50% से अधिक ग्रामीण घरों में नल से जल पहुंचने लगा है।

अमरनाथ यात्रियों को भी मिल रहा नल से जल

जल जीवन मिशन बाबा अमरनाथ के दर्शन करने जा रहे यात्रियों को संगम टॉप की 12,200 फीट ऊंचाई पर नल के माध्यम से शुद्ध पेयजल की नियमित सेवा प्रदान कर रहा है। लद्दाख,हिमाचल,उत्तराखंड और पूर्वोत्तर की दुर्गम पहाड़ियों तक नल से जल पहुंच चुका है।

15 अगस्त 2019 को हुआ था मिशन का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त, 2019 को लालकिले की प्राचीर से जल जीवन मिशन की घोषणा की थी। उन्होंने वर्ष 2024 तक देश के सभी 19.32 करोड़ ग्रामीण परिवारों को नल से शुद्ध जल की आपूर्ति सुनिश्चित करने का लक्ष्य निर्धारित किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts