the-family-was-excommunicated-from-the-society-and-imposed-a-fine-of-five-lakhs

परिवार को समाज से किया बहिष्कृत लगाया पांच लाख का अर्थदंड

जोधपुर,परिवार को समाज से किया बहिष्कृत लगाया पांच लाख का अर्थदंड। शहर के भगत की कोठी स्थित सज्जन विला में रहने वाले एक व्यक्ति और उसके परिवार को समाज से बहिष्कृत करने का मामला सामने आया है। परिवार के बुजुर्ग की तरफ से अब इस बारे में नामजद रिपोर्ट दी गई है। पुलिस ने पीडि़त की रिपोर्ट पर तफ्तीश आरंभ की है। सज्जन विला के रहने वाले 65 साल के अमरचंद पुत्र मोहनलाल रावल के अनुसार वे रावल समाज के प्रतिष्ठित व्यक्ति हैं।

ये भी पढ़ें-15 अल्पसंख्यक राजकीय आवासीय विद्यालयों का होगा निर्माण

समाज की एक संस्था रावल समाज के नाम से रजिस्टर्ड होने के साथ सामाजिक हित में कार्य कर रही है।वे इस संस्था में पहले सदस्य थे बाद में चुनाव होने पर उपाध्यक्ष भी बनाए गए। अध्यक्ष द्वारा त्यागपत्र दिए जाने पर उन्होंने समाज के लिए अध्यक्ष पद पर रहते कार्य किया था। मगर समाज के एक व्यक्ति भोमराज और पांच सात अन्य ने मिलकर कुप्रचार करते हुए उन्हें और उनके परिवार को प्रताडि़त करने लगे। वे संस्था के सचिव पृथ्वीराज को समाज से बहिष्कृत करने की धमकियां देते थे। मगर आरोपियों ने उन्हें ही बाद में सोची समझी साजिश के तहत समाज से बहिष्कृत कर दिया। साथ ही पांच लाख का अर्थदंड भी लगाया।

ये भी पढ़ें- एमडीएमएच में हुई पश्चिमी राजस्थान की पहली एट्रियोवेंट्रिकुलर कैनाल डिफेक्ट की दुर्लभ सर्जरी

रिपोर्ट के अनुसार पीडि़त अमरचंद के बेटे की शादी जून में की गई तो आरोपी भोजराज और अन्य ने मिलकर समाज के वाट्सएप ग्रुप पर लोगों को धमकाना शुरू कर दिया और किसी को शादी में आने से रोक दिया गया। शादी में पांच सौ लोगों को बुलाया गया था। मगर उसकी धमकी से समाज के लोग शादी मेें नहीं आ पाए। भोमराज ने समाज से उसका हुक्का पानी तक बंद करवा दिया, साथ समाज के लोगों को उनके घर से दूरी बनाने के लिए धमकाने लगा। समाज की ओर से प्रति तीन वर्ष में होने वाले चुनावों में भी घालमेल किया। दस्तावेजों का भी गबन किया गया। भगत की कोठी पुलिस ने अब इसमें मामला दर्ज कर जांच आरंभ की है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews