the-doors-of-kedarnath-opened-char-dham-yatra-started

केदारनाथ के कपाट खुले,चारधाम यात्रा शुरू

  • मुख्यमंत्री धामी ने की पूजा
  • प्रदेश की खुशहाली की कामना
  • 35 क्विंटल फूलों से सजाया गया मंदिर
  • दस हजार से अधिक श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंचे

देहरादून,केदारनाथ धाम के कपाट आज सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए।
केदारनाथ मंदिर समिति के पदाधिकारियों की मौजूदगी में प्रशासन की ओर से मंदिर के कपाट खोले गए। इस शुभ अवसर पर केदारनाथ मंदिर को 35 क्विंटल फूलों से सजाया गया। इस समारोह में 10 हजार से अधिक श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंचे। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी इस अवसर पर उपस्थित थे। उन्होंने केदारनाथ धाम के कपाट खुलने पर बाबा केदार की पूजा अर्चना कर प्रदेश में खुशहाली की कामना की।

ये भी पढ़ें- एमडीएमएच पेलिएटिव केयर ओपीडी का उद्घाटन

प्राप्त जानकारी के अनुसार सुबह पांच बजे से कपाट खुलने के अनुष्ठान शुरू हो गए थे। धार्मिक परंपरा के साथ-साथ बाबा केदार की पंचमुखी भोग मूर्ति चल उत्सव विग्रह डोली में विराजमान होकर रावल निवास से मंदिर परिसर में पहुंची। शुभ मुहूर्त में बाबा केदार के धाम के कपाट खोले गए।मंदिर के मुख्य पुजारी ने शिवलिंग गर्भ गृह में भगवान केदारनाथ की विशेष पूजाअर्चना की। केदारनाथ के कपाट खुलने के साथ ही ग्रीष्मकाल के लिए यहां दर्शन शुरू हो गए।

कपाट खुलने की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार शाम गुप्तकाशी पहुंच कर यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रा पर आने वाले समस्त श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए प्रदेश सरकार की ओर से सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं। श्रद्धालुओं को सुगमता से दर्शन की सुविधा के लिए प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। उन्होंने बाबा केदारनाथ से सभी की मनोकामना पूर्ण करने की प्रार्थना की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष की तुलना में इस बार चारधाम यात्रा में अधिक श्रद्धालु दर्शन करने आएंगे।

ये भी पढ़ें- संबंधित क्षेत्रों में मतदान के दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित

केदारनाथ के कपाट खुलने के साथ ही मंगलवार को केदारनाथ में हेलीकॉप्टर सेवा का संचालन भी शुरु हो गया है। केदारनाथ हेली सेवा की बुकिंग सात मई तक के लिए फुल हो चुकी है। अब जल्दी आगे की यात्रा के लिए टिकट बुकिंग का समय निर्धारित किया जाएगा। तीर्थयात्रियों के लिए गुप्तकाशी,फाटा व सिरसी हेलीपैड से हेली सेवा संचालित की जाएगी।
गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट 22 अप्रैल से खुल चुके हैं। केदारनाथ धाम के कपाट भी मंगलवार सुबह खुल गए। 27 अप्रैल को बदरीनाथ धाम के कपाट खोले जाएंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews