फाइटर प्लेनों की आवाज से थर्राया थार

भारत-ओमान युद्धाभ्यास

जोधपुर, इंडियन एयर फोर्स और रॉयल एयरफोर्स ऑफ ओमान के बीच ईस्टर्न ब्रिज युद्धाभ्यास सोमवार से जोधपुर एयरफोर्स स्टेशन पर शुरू हो चुका है। मंगलवार दूसरे दिन भी जोधपुर का आसमां फाइटर प्लेनों की रफ्तार से गूंजता रहा। अमेरिका निर्मित शक्तिशाली फाइटर जेट एफ-16 भी पहली बार जोधपुर के आसमान में अपनी ताकत दिखाते नजर आया। इंडियन एयरफोर्स के सुखोई-30 ने भी शक्ति प्रदर्शन किया। पहले दिन आपसी तालमेल बैठाने के अलावा आसमान में काल्पनिक टारगेट्स को हिट कर दोनों एयरफोर्स के जांबाज पायलट्स ने युद्ध कौशल दिखाया।

फाइटर प्लेनों की आवाज से थर्राया थार

हवा में होते रहे हमले

भारत और ओमान की वायुसेना के इस साझा युद्धाभ्यास के दौरान हवा से जमीन पर वार करने की प्रैक्टिस नहीं की जा रही है। इस बार हवा में ही टारगेट दिए जा रहे हैं। पायलट्स का हवा में जेट उड़ाने के कौशल को परखा जा रहा है। एक सप्ताह में अवाक्स या नोन अवाक्स से काल्पनिक हवाई युद्ध का नजारा देखने को मिलेगा। एयरफोर्स का अवाक्स हवा से ही पूरे मिशन को नियंत्रित कर रहा है। नोन अवाक्स प्रणाली के दौरान जमीन से ्रञ्जष्ट के माध्यम से पूरा संचालन किया जाएगा। सुखोई-30 व एफ-16 को हवा में टारगेट दिया गया। फाइटर्स को टास्क ऐसे दी जाएगी, जिससे कम एयर स्पेस में ज्यादा समय तक विमान उड़ाकर दुश्मन को हवा में खत्म कर विमान लौट आए।

फाइटर प्लेनों की आवाज से थर्राया थार

जेट का घेरकर उतारना, सबसे बड़ा सबक सीख रहे

इस युद्धाभ्यास के समय सबसे महत्वपूर्ण सबक दोनों देशों के पायलट्स को सीखने को मिल रहा है। दोनों देशों के पायलट दुश्मन के फाइटर जेट को घेरकर नीचे उतारना सीख रहे हैं। इसके तहत एक फाइटर दुश्मन के विमान की भूमिका निभाएगा।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews