taking-stock-of-the-arrangements-being-made-for-the-devotees-in-navratri

नवरात्रा में दर्शनार्थियों के लिए की जा रही व्यवस्थाओं का लिया जायजा

  • राज्य मेला प्राधिकरण के उपाध्यक्ष, संभागीय आयुक्त,पुलिस आयुक्त का मेहरानगढ़ दौरा
  • नवरात्रा में दर्शनार्थियों को सुविधाजनक रूप से दर्शन हो सके इस पर विशेष ध्यान दिया जाए-बोराणा
  • दर्शनार्थियों के सही व शांतिपूर्ण दर्शनों की व्यवस्था की जाए-संभागीय आयुक्त

जोधपुर,शारदीय नवरात्रा में 26 सितंबर से मेहरानगढ़ के चामुंडा माताजी मंदिर में आने वाले दर्शनार्थियों की सुविधा व सुरक्षित दर्शनों को लेकर की गई व्यवस्था का शनिवार को राज्य मेला प्राधिकरण के उपाध्यक्ष रमेश बोराणा,संभागीय आयुक्त कैलाश चंद्र मीणा, पुलिस आयुक्त रविदत्त गौड़ व पुलिस उपायुक्त पूर्व अमृता दुहन ने जायजा लिया व आवश्यक निर्देश दिए।
मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने सभी व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी।

राज्य मेला प्राधिकरण के उपाध्यक्ष रमेश बोराणा ने जिला व पुलिस प्रशासन एवं मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट के पदाधिकारियों से नवरात्रा के दौरान की जा रही व्यवस्थाओं की मौके पर जानकारी ली। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की भावना को देखते हुए दर्शनार्थियों को किसी प्रकार की तकलीफ नहीं हो इसका ध्यान रखा जाए। संभागीय आयुक्त कैलाश चंद्र मीणा ने व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए सही व शांतिपूर्ण दर्शनों की व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने किले में प्रवेश से लेकर व दर्शन करके लौटने तक की व्यवस्था की जानकारी ली।

पुलिस आयुक्त रविदत्त गौड़ व पुलिस उपायुक्त पूर्व अमृता दुहन के साथ दर्शनार्थियों के वाहनों की पार्किंग व्यवस्था, जयपोल के बाहर की गई बेरिकेटिंग व्यवस्था,जयपोल व फतेह पोल से आने व जाने की व्यवस्था, महिलाओं व पुरुषों के लिए दर्शनों के मार्ग,नारियल तोड़ने व प्रसाद चढ़ाने की व्यवस्था,एंबुलेंस व्यवस्था,कंट्रोल रूम,पुलिस व्यवस्था,सीसीटीवी कैमरे,मोटरसाइकिल एंबुलेंस व्यवस्था, फायर ब्रिगेड,पेयजल व शौचालय व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। पुलिस उपायुक्त पूर्व ने नवरात्रा के दौरान पुलिस की गई व्यवस्था के बारे में बताया। मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट के सुरक्षा अधिकारी कैप्टन लक्ष्मण सिंह शेखावत, अभियंता शैलेश माथुर व प्रबंधक (संस्कृति) घर्मांशु बोहरा से ट्रस्ट द्वारा की जा रही सभी व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली।

मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट के सुरक्षा अधिकारी कैप्टन लक्ष्मण सिंह शेखावत ने विजिट के दौरान पट्ठे से महिलाओं के प्रवेश,सलीम कोर्ट से होकर वसंत सागर से पुरुषों व युवाओं के दर्शनों के लिए प्रवेश,दोनों के लिए अलग-अलग नारियल तोड़ने व प्रसाद व्यवस्था के बारे में जानकारी दी।उन्होंने सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था के बारे में भी बताया। उन्होंने बताया कि नवरात्रा के दौरान प्रातः 7 बजे से सांय 5 बजे तक चामुंडा माता मंदिर में दर्शनों की व्यवस्था रहेगी।

विजिट के दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रथम मदनलाल नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर प्रथम रामचंद्र गर्वा,उपखंड अधिकारी जोधपुर शहर सुरेंद्र सिंह राजपुरोहित, एडीसीपी पुलिस लाबूराम,एडीसीपी नाजिम अली,अधीक्षण अभियंता जोधपुर शहर डिस्कॉम ओपी सुथार,अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी रमेश माथुर सहित पीएचईडी,नगर निगम,पुलिस व अन्य विभागों के अधिकारी साथ थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews