संडे रहा फुल लॉकडाउन, शहर की सड़कें सूनी सूनी आई नजर

  • पुलिस ने चप्पें चप्पें रखी नजर
  • कई गाड़ियों के कटे चालान

जोधपुर, कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर शहर में भी तेजी से फैल रही है। प्रदेश सरकार सख्त हो रही है। रविवार को घोषित फुल लॉक डाउन की पालना में आज शहर की सड़क़ें सूनी-सूनी नजर आई। पुलिस ने भी चप्पे-चप्पे पर नजर रखी और आने जाने वाले वाहन चालकों से पूछताछ करती रही। कई गाडिय़ों के चालान भी इस दौराना काटे गए। कई गाडिय़ां सीज भी की गई।

शहर में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से आमजन को बचाव के चलते राज्य सरकार के आदेश पर आज रविवार को कर्फ्यू रहा। शनिवार रात 11 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू के आदेश हैं। ऐसे में कल रात आठ बजे से ही सडक़ें सूनी नजर आई। रविवार की सुबह से सिर्फ दूध, फल-सब्जी, की दुकानें ही खुली हैं। हालांकि मॉर्निंग वॉक करने वाले लोग बाहर निकले लेकिन तेज सर्दी के कारण अधिकांश लोग घरों में ही दुबके रहे। रविवार के चलते भी लोग देर से उठे और ज़रुरी काम होने पर ही घर से निकले।

संडे रहा फुल लॉकडाउन, शहर की सड़कें सूनी सूनी आई नजर

पुलिस का रहा माकूल बंदोबस्त

पुलिस ने घरों में रहने की अपील की। रविवार को वीकेण्ड कर्फ्यू की पालना के लिए पुलिस ने विशेष बंदोबस्त किए। हर थाना क्षेत्र में तीन से चार पॉइंट बनाए गए। दिनभर में पांच सौ से अधिक पुलिसकर्मी तैनात थे। कर्फ्यू की पालना के संबंध में पुलिस ने शनिवार को कई क्षेत्रों में रूट मार्च कर घरों में रहने की अपील की थी।

पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) दिगंत आनंद ने बताया कि संक्रमण की रोकथाम के लिए शनिवार रात 11 से सोमवार सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू था। पश्चिमी जिले में 50 से अधिक पॉइंट बनाए गए, जहां 250 से तीन सौ पुलिसकर्मी तैनात किए गए। घर से बिना काम निकलने वालों को इन पॉइंट पर रोका गया। अति आवश्यक व अनुमत सेवाओं के अतिरिक्त घूमने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई। अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (पूर्व) भागचंद मीना ने बताया कि पूर्व जिले के प्रत्येक थाना क्षेत्र में तीन से चार पॉइंट बनाए गए, जहां एएसआइ रैंक के अधिकारी व जवान तैनात किए गए। पूर्व जिले में ढाई सौ पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई।

धारा 144 की पालना, होम डिलीवरी की सुविधा

पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय व यातायात) विनीत कुमार ने शनिवार को इस संबंध में निषेधाज्ञा की धारा 144 में संशोधन आदेश जारी कर दिए थे। इसके तहत दस जनवरी को राज्य के गृह विभाग की ओर से जारी आदेश के तहत रविवार को कर्फ्यू था जो शनिवार रात 11 से सोमवार सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। इस दौरान आवश्यक सेवाओं के साथ-साथ दूध, फल सब्जियां,मछली,चिकन,अण्डा, मीट व खराब होने वाली वस्तुओं की दुकानें खुली रही। खाद्य सामग्री के विक्रय से संबंधी दुकानों और स्टोर्स को छूट रखी गई। कर्फ्यू के दौरान रेस्टोरेंट्स से होम डिलीवरी की सुविधा को अनुमति प्रदान की गई।

वाहन चालकों को पूछताछ के बाद आने जाने पर ही छूट

पुलिस ने आमजन से रविवार को कर्फ्यू के दौरान अपने-अपने घरों में ही रहने की अपील की थी। कर्फ्यू का उल्लंघन कर बिना अति आवश्यक कार्य से यदि कोई घरों से बाहर निकलने वाले के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम व महामारी अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई की गई। पुलिस ने कई वाहनों के चेकिंग के साथ ही कई वाहनों के चालान भी काटे और सीज की कार्रवाई की गई।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews