रेट्रोपेरिटोनियल मिक्ससोईड लाईपोसारकोमा का सफल ऑपरेशन

महात्मा गांधी अस्पताल के गेस्ट्रो सर्जरी विभाग में हुआ ऑपरेशन

जोधपुर,एमजीएच के गेस्ट्रो सर्जरी विभाग में हुआ रेट्रोपेरिटोनियल मिक्ससोईड लाईपोसारकोमा का सफल ऑपरेशन।गेस्ट्रो सर्जरी विभाग में सहायक आचार्य एवं विभाग प्रभारी डॉक्टर दिनेश कुमार चोधरी ने बताया कि 51 वर्षीय पाली निवासी बाबूलाल पिछले 2 साल से पेट में गाँठ की बीमारी से पीड़ित था। अत्यंत निर्धन होने की वजह से उन्होंने इलाज नही लिया। पेट की गांठ बड़ते-बड़ते 35 सेमी.की हो गई। पूरे पेट के 90 फीसदी हिस्से में फैल गई,पेट के सारे अंग और आँत 10 फीसदी हिस्से में रह गए।

यह भी पढ़ें – जोधपुर मेडिकल के विभिन्न विभागों के चिकित्सक शिक्षक पदोन्नत

मरीज़ 1 रोटी हीखा पाता था। मरीज़ का वजन 48 किलो ही रह गया था और कमजोरी की वजह से चलना फिरना भी बंद हो गया था।उसने कई डॉक्टर को दिखाया लेकिन जान का ख़तरा बता कर सबने ऑपरेशन से इनकार कर दिया। डॉक्टर दिनेश ने बताया कि गाँठ ने दाहिने तरफ की किड्नी को जकड़ लिया था जिसे गाँठ के साथ ही निकलना पड़ा इसके अलावा गाँठ महाधमनी ओर महाशिरा नामक खून की नलियों से भी चिपकी हुई थी,जिससे सूक्ष्म विच्छेदन कर छुड़ाया गया। गाँठ का वजन 20 किलो तथा आकार 35×25 सेमी.था। अतिरिक्त प्राचार्य एवं पैथोलोजी में आचार्य डॉ योगीराज जोशी ने बयोप्सी की जाँच कर बताया की गाँठ मिक्सोईड लाईपोसारकोमा की है जो चर्बी के गाँठ का कैंसर होता है।

यह भी पढ़ें – शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन 26 से 31 अक्टूबर तक

ऑपरेशन डॉक्टर दिनेश चौधरी और डॉक्टर शुभम ने किया। डॉक्टर उगम सिंह,डॉक्टर दीपक,ओटी.इंचार्ज अरविंद,अपूर्वा ने ऑपरेशन में सहयोग किया। निश्चेतना विभागाध्यक्ष एवं वरिष्ठ आचार्य सरिता जनवेजा के निर्देशन में आचार्य डॉक्टर फ़तेह सिंह भाटी,सहायक आचार्य डॉक्टर वन्दना शर्मा व डॉक्टर अनिशा बानू एवं रेज़िडेंट डॉक्टर गीतिका ने अहम भूमिका निभाई। ऑपरेशन से पूर्व मरीज़ की स्थित अत्यंत गम्भीर थी।बहुत बड़ी गाँठ के दबाव की वजह से फेफड़ों,दिल व अन्य अंगो पर भी असर हो रहा था,जिसकी वजह से ऑपरेशन के दोरान भी मरीज़ के रक्तचाप व ह्रदय की धड़कन स्थिर रखना चुनौतीपूर्ण था। अधीक्षक राजश्री बेहरा ने बताया कि मरीज़ पहले ग़रीबी की वजह से उपचार नही करवाया परंतु महात्मा गाँधी अस्पताल में उसका इलाज गम्भीर बीमारी होते हुए भी पूर्ण रूप से निःशुल्क हुआ।प्राचार्य एवं नियंत्रक डॉक्टर दिलीप कच्छ्वाह ने ऑपरेशन टीम को बधाई दी है।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews