सिडनी टेस्ट : रोमांचक मुकाबले में भारत मैच ड्रॉ करने में सफल

ऑस्ट्रेलिया, सिडनी टेस्ट के आखरी दिन रोमांचक मुकाबले में भारत मैच ड्रॉ करने में सफल रही, भारत ने बढ़िया बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को ड्रॉ खेलने पर मजबूर कर दिया और 4 मैचों की सीरीज को 1-1 से बराबरी पर रोका। सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच 15 जनवरी को ब्रिस्बेन में खेला जाएगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों इस मैच को जीत कर सीरीज़ अपने कब्जे में करना चाहेगी।
भारत ने पाँचवे दिन शुरुआत में ही कप्तान रहाणे का विकेट खो दिया, रहाणे सिर्फ 4 रन ही बना सके, रिषभ पंत को बैटिंग में प्रमोट किया गया पंत ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए भारत की ओर से

सर्वाधिक 97 रन बनाए पंत ने 118 गेंदों में यह पारी खेली और पुजारा ने 77 रन बनाए। दोनों के बीच 264 गेंदों में 148 रनों की पार्टनरशिप हुई। इन दोनों की साझेदारी से लगा कि भारत इस मैच को जीत सकता है लेकिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने इन्हें आउट कर जीत की ओर कदम बढ़ाए मगर हनुमा विहारी और रविचन्द्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया की जीत को ड्रॉ में बदल दिया। 88.2 ओवर में पुजारा का विकेट गिरा तब भारत को मैच ड्रॉ करने के लिए 43.4 ओवर तक टिके रहना था और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 5 विकेट की आवश्यकता थी, हनुमा विहारी भी हैमस्ट्रिंग की चोट से जूझ रहे थे और दौड़ कर रन बनाने में असमर्थ थे। नए नियमों के आनुसार रनर नही ले सकते और आने वाले बल्लेबाज जडेजा भी चोटिल थे, भारत के पास ड्रॉ के अलावा कोई रास्ता नही था, ऑस्ट्रेलिया पिचों पर 43 ओवर तक टिके रहना बहुत मुश्किल था पर विहारी और अश्विन ने शानदार डिफेंस किया और मैच ड्रॉ करने में कामयाब रहे। दोनों के बीच 258 गेंदों की साझेदारी हुई जिसमें उन्होंने 62 रन जोड़े अश्विन ने 128 गेंदों में 39 रन और विहारी ने 161 गेंदों में 23 रन बनाए। मैच का एक ओवर शेष बचा था पर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने मैच को यहीं समाप्त करने की रिक्वेस्ट की और मैच ड्रॉ हो गया। मैन ऑफ द मैच स्टीवन स्मिथ को दिया गया जिन्होंने पहली पारी में 131 दूसरी पारी में 81 रन बनाए थे। दूसरी पारी में हैजलवुड 2,ल्योन 2 व कम्मिन्स को 1 विकेट मिला।

मैच के रिकार्ड
1) 258 गेंदों का सामना विहारी और अश्विन ने किया।
2) 5 वें दिन ऑस्ट्रेलिया द्वारा 4 कैच छोड़े गए।
3) ऑस्ट्रेलिया में चौथी इननिंग की रिषभ पंत द्वारा खेली गई 97 रनों की पारी किसी विकेटकीपर की यह दूसरी उच्चतम पारी है।
4)पुजारा ने 6000 टेस्ट रन पूरे करने के लिए ली 134 पारियां।
5)1980 के बाद भारत ने आज चौथी इननिंग में 131 ओवर खेले इससे पहले 1979 में 150 ओवर खेले थे भारत ने।
6) चौथी इननिंग में चौथे विकेट के लिए पंत और पुजारा की 148 रनों की यह बेस्ट पार्टनरशिप है भारत के बाहर।

Similar Posts