विद्यार्थियों ने किया एफडीडीआई का शैक्षिक भ्रमण

जोधपुर,शहर के रातानाडा स्थित ऐस इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों को राष्ट्रीय फुटवियर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट जोधपुर का एक दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण करवाया गया। स्कूल प्राचार्य मंजू भाटी ने बताया कि स्कूल के ग्यारहवीं,बारहवीं के विद्यार्थियों को शैक्षणिक टीम के व्योमेश प्रताप सिंह,तनुजा राठौड़, कीर्ति पारीक,अवतार सिंह थापा के सानिध्य में नागौर रोड स्थित राष्ट्रीय फुटवियर डिजाइनिंग एंड डवलपमेंट इंस्टिट्यूट (एफडीडीआई) का शैक्षिक भ्रमण करवाया गया।

यह भी पढ़ें – शराब की दुकान में सेंध लगाकर 3.65 लाख की चोरी

उन्होंने बताया कि कॉलेज में फुटवियर डिजाइन के लिए अलग विभाग हैं। विद्यार्थियों को जूते बनाने की पूरी प्रक्रिया से रूबरू करवाया गया। उन्हें यह भी बताया गया कि कच्ची सामग्री कहाँ से आती है? उन्हें कपड़े व जूते बनाने की पूरी विधि बताई गई। विद्यार्थियों ने जूतों की कटिंग,थ्रीडी डिजाइन,मार्केटिंग के गुण तथा सस्टेनेबल क्लॉथिंग के विषय के बारे में जिज्ञासा दिखाई। स्कूल की निदेशिक डॉ.ज्योत्सना सिंह शेखावत ने बताया कि इस प्रकार के शैक्षिक भ्रमण का उद्देश्य विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ व्यावसायिक ज्ञान से अवगत करवाना है,ताकि विद्यार्थी रोजगार के नए अवसरों से रूबरू हो सकें। इस अवसर पर डॉ. अभिमन्यु सिंह शेखावत भी उपस्थित थे।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews