जोधपुर, जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह व विधायक लूणी महेन्द्र विश्नोई ने लूणी उपखण्ड क्षेत्र का दौरा कर कोविड संबंधी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने विभिन्न गांवों में पहुंचकर वहां संक्रमण की रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायों, जांच, मेडिकल किट वितरण और जन अनुशासन की पालना का गहन निरीक्षण किया।

District Collector visited villages and took stock of Covid arrangements

जिला कलक्टर व विधायक ने लगभग 6 घंटे लूणी उपखण्ड क्षेत्र के विभिन्न ग्राम पंचायतों का दौरा कर कोविड प्रबंधन की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के साथ कोर कमेटी के सदस्यों के साथ संवाद व सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम स्तरीय समिति से सदस्यों से कहा कि वे संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए अपनी प्रभावी भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि कोरोना से युद्ध में जीत हासिल करने के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण उपाय है कोविड गाइड लाइन की पालना करना।

District Collector visited villages and took stock of Covid arrangements

उन्होने कहा कि कोविड की दूसरी लहर ग्रामीण क्षेत्रों में भी अपना असर दिखा रही है। ऐसे में  कोविड संक्रमण के नियंत्रण के लिए गठित ग्राम स्तरीय समितियों की महती भूमिका है। यह समितियां डोर टू डोर सर्वे कर आईएलआई लक्षण वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उन्हे दवा किट का वितरण करने के साथ ही टेस्टिंग के लिए प्रेरित कर संक्रमण के प्रसार को रोकने में अहम भूमिका निभा रही है।

District Collector visited villages and took stock of Covid arrangements

लूणी विधायक व जिला कलेक्टर सर्वप्रथम लूणी उपखण्ड के ग्राम पंचायत मोगड़ाकला उच्च माध्यमिक विद्यालय में बने कोविड केयर सेन्टर का जायजा लेने पहुचे। यहां ग्राम पंचायत स्तरीय समिति की बैठक लेकर कोविड संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए विभिन्न आवश्यक दिशा निर्देश दिए। विधायक महेन्द्र विश्नोई ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कोविड संक्रमितों के उपचार के लिए संसाधन उपलब्ध कराने में किसी प्रकार की कोई कमी ना ही रखी गई है न ही रखी जाएगी।

ये भी पढ़े :- ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेन को रिकार्ड समय में पहुंचाया

बस आप लोगों को राज्य सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए जारी गाइड लाईन की शत प्रतिशत पालना करनी है। उन्होने कहा कि मास्क लगाना, दो गज की दूरी बनाए रखना, बार-बार हाथों को धोना व सैनेटाइज करना ही हमें कोरोना संक्रमण से बचाकर रखेगा यदि हम सब ने इसकी पालना की तो कोरोना को शीघ्र ही समाप्त किया जा सकेगा।

जिला कलेक्टर ने कहा कि ग्राम स्तरीय समितियों द्वारा गुणवतापूर्ण सर्वे करवाकर और राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाईन की अक्षरश: पालना करवाकर ही हम कोरोना से जंग जीत सकते हैं। उन्होने कहा कि कोरोना की चेन तोड़ऩे के लिए आमजन का जागरूक रहकर कोविड गाइडलाईन की पालना करना बेहद आवश्यक है। उन्होने कहा कि मोगड़ाकला ग्रामवासियों ने स्वयंसेवक के रूप में टीमें बनाकर जिस प्रकार गांव की सुरक्षा की है वह प्रशंसनीय है।

इस प्रकार यदि हर गांव में प्रयास किए जाए तो दूसरी लहर के साथ कोविड की तीसरी लहर का भी हम डटकर मुकाबला कर सकते हैं। उन्होने संरपच व ग्राम पंचायत के सहयोग की भी प्रशंसा की। विधायक व जिला कलेक्टर इसके बाद सालावास चिकित्सालय पहुचे वहॉ कोविड वार्ड का निरीक्षण कर निर्देश दिए कि लक्षणग्रस्त व्यक्तियों का चिन्हिकरण कर सैम्पलिंग अवश्य करायें ताकि समय रहते कोविड संक्रमितों का ईलाज हो सके व संक्रमण के प्रसार को भी रोका जा सके।

उन्होने विधायक कोश से प्राप्त राशि से लगाये जा रहे ऑक्सीजन प्लांट का भी निरीक्षण किया और कहा कि इससे कोविड संक्रमितों के ईलाज के लिए स्थानीय स्तर पर ही ऑक्सीजन प्राप्त हो सकेगी। इसके बाद उन्होने डोली राजकीय विधालय में ग्राम स्तरीय समिति की बैठक ली जहॉ समिति सदस्यों द्वारा जानकारी दी गयी कि डोली ग्राम पंचायत में अब तक एक भी व्यक्ति की कोरोना से मृत्यु नही हुई है।

जिस पर विधायक व जिला कलेक्टर ने कहा कि अगर हर ग्रामवासी मन में ठान ले तो वह दिन दूर नही जब हम लूणी उपखण्ड के साथ-साथ सम्पूर्ण जोधपुर जिले को भी कोरोना मुक्त करने में कामयाब होगे। विधायक ने कहा कि यह ग्रामवासियों की सतर्कता का परिणाम है कि कोविड के प्रथम लहर के साथ दूसरी लहर में भी कोविड संक्रमण के कारण कोई अप्रिय घटना नही घटी है।

इसके बाद विधायक व जिला कलेक्टर ने झंवर व धवा स्वास्थ्य केन्द्र का भी निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होने स्वास्थ्य केन्द्रो में बेड, ऑक्सीजन, मानव संसाधन और आवश्यक सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली। निरीक्षण दौरे के दौरान एडीएम प्रथम मदनलाल नेहरा, उपखण्ड अधिकारी गोपाल परिहार, विकास अधिकारी तेजपाल विश्नोई, तहसीलदार नारायण लाल सुथार, संरपच मोगड़ाकला वागाराम पटेल, संरपच सालावास ओमाराम पटेल सहित अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी साथ थे।