state-officials-held-a-meeting-on-lumpy-skin-disease-in-animals

पशुओं में लम्पी स्किन डिजीज पर राज्य अधिकारियों ने ली बैठक

जोधपुर,जोधपुर जिले में मवेशियों में फैल रही लम्पी स्किन डिजीज को लेकर पशुपालन विभाग जयपुर  के राज्य रोग निदान केन्द्र के संयुक्त निदेशक डॉ. रवि इसरानी एवं डॉ. लेनिन भट्ट द्वारा जोधपुर जिले के संयुक्त निदेशक डॉ. संजय सिंघवी, उपनिदेशक क्षेत्रीय रोग निदान केन्द्र डॉ. विठलेश व्यास सहित बीमारी से ग्रसित पशुओं का निरीक्षण करने के लिए ओसियां एवं नेवरा रोड क्षेत्र का दौरा किया एवं वहां पर रोग ग्रस्त पशुओं की जाँच किया। पशुपालकों से आवश्यक चर्चा की एवं बीमारी की रोकथाम के लिए उनका मार्गदर्शन किया।

उन्होंने पशुपालकों को क्षेत्र में बीमार पशुओं की अलग रहवास व्यवस्था करने एवं पशुबाड़े में साफ सफाई करने, मच्छर मक्खी व चीचड़ की रोकथाम करने के लिए निर्देश दिये।
इसके पश्चात उन्होंने जिला मुख्यालय पर जोधपुर जिले के पशुपालन विभाग के पंचायत समिति स्तरीय नोडल अधिकारियों के साथ बैठक ली। उन्होंने बताया गया कि वर्तमान में इस बीमारी से बचाव के लिए कोई भी टीका एवं स्पष्ट ईलाज उपलब्ध नहीं है। अतः लक्षणों के आधार पर उपचार किया जा रहा है।

डॉ. रवि इसरानी ने लम्पी स्किन बीमारी की रोकथाम एवं उपचार के लिये संवेदनशीलता के साथ कार्य करते हुए आवश्यक औषधियों की उपलब्धता सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये।आपातकालीन परिस्थितियों में औषधियों की खरीद के लिए बजट आवंटन करवाने का आश्वासन दिया।

इसके अतिरिक्त जिला संयुक्त निदेशक डॉ. संजय सिंघवी ने अधिकारियों को प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर निगरानी, सर्वे तुरंत उपचार व प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिये साथ ही जोधपुर जिले में कृत्रिम गर्भाधान,राष्ट्रीय कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम अन्तर्गत इनाफ सॉफ्टवेयर में इंद्राज,एनएडीसीपी कार्यक्रम की तैयारियों एवं वर्षा ऋतु सम्भावित रोग प्रकोप पर गहन चर्चा की।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें –http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews