state-government-should-send-the-proposal-of-jaswant-sagar-i-will-pass-it-from-the-center-shekhawat

राज्य सरकार जसवंत सागर का प्रपोजल भेजे,केंद्र से मैं पास करूंगा- शेखावत

राज्य सरकार जसवंत सागर का प्रपोजल भेजे,केंद्र से मैं पास करूंगा- शेखावत

  • बिलाड़ा में शौर्य स्मारक के उद्घाटन
  • कृषि और जल,दोनों संविधान में राज्य सरकार के कार्य हैं

जोधपुर,केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि राजस्थान सरकार जसवंत सागर परियोजना का प्रपोजल बनाकर भेजे,केंद्र सरकार से उसे पास करना मेरी जिम्मेदारी है, भले उस पर हजार करोड़,दो हजार करोड़ या 20 हजार करोड़ रुपए ही क्यों ने खर्च हो रहे हों?

शुक्रवार देर शाम केंद्रीय मंत्री शेखावत ने बिलाड़ा में आईजी माता की धरा पर तिरंगा सर्किल पर जय श्रीकृष्णा मानव हितार्थ सेवा संस्थान की ओर से आयोजित भव्य कार्यक्रम में पाली सांसद पीपी चौधरी, दीवान माधव सिंह आदि के साथ वीर अमर शहीदों की स्मृति में नवनिर्मित शौर्य स्मारक पर 111 फीट ऊंचे तिरंगे का ध्वजारोहण किया। यहां आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बाबा साहेब अंबेडकर ने जो संविधान बनाया, उसमें कार्यों की तीन तरह की सूची बनाईं। एक कार्य जो केवल केंद्र सरकार कराती है,जैसे देश की सुरक्षा, इनकम टैक्स,रेलवे, मोबाइल आदि, दूसरा कार्य जो भारत सरकार और राज्य सरकार, दोनों कराती हैं, जैसे सड़क,अस्पताल,बिजली आदि लेकिन तीसरा कार्य,जो कृषि और जल को लेकर है, वो राज्य सरकार के जिम्मे है। कांग्रेस के क्षेत्रीय विधायक हीरालाल मेघवाल से रू-ब-रू होते हुए शेखावत ने कहा कि जसवंत सागर बांध का मुद्दा उठा है। पहले आप राजस्थान सरकार से योजना बनवाओ और उसे भारत सरकार को भिजवाओ। मैं बिलाड़ा में खड़ा हूं और आपसे वादा करता हूं कि जितना पैसा चाहिए होगा,वो पास करूंगा, क्योंकि जनहित के कार्यों के लिए मोदी जी के खजाने में कोई कमी नहीं है। प्रपोजल आएगा तो मैं पास करूंगा।

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि आज हर घर में पानी पहुंचाने का काम हो रहा है। 3.6 लाख करोड़ रुपए योजना के लिए दिए जा रहे हैं। देश में 10.30 करोड़ घरों में नल से पानी पहुंच रहा है। विगत ढाई साल में 7 करोड़ से ज्यादा ग्रामीण घरों में पानी पहुंचा दिया है लेकिन राजस्थान में जल जीवन मिशन का कार्य बेहद धीमा है, जबकि राज्य सरकार को अब तक 27 हजार करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं, लेकिन वो 4 हजार करोड़ ही खर्च पाई है। हमारी माताओं-बहनों को सिर पर मटके रखकर पानी लाना पड़ रहा है। कई जगह तो फ्लोराइड युक्त पानी मिलता है। हम तो थैली लेकर बैठे हैं लेकिन पानी का काम प्राथमिक रूप से राज्य सरकार का काम है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जल संरक्षण को लेकर बहुत काम हो रहा है। उसका परिणाम दुनिया को दिख रहा है। भू-गर्भ में पानी की स्थिति जानने के लिए सरकार एक्विफर मैपिंग करा रही है। बिलाड़ा में भी यह कार्य हो रहा है। जल्द ही इसकी रिपोर्ट पीपी चौधरी अर्जुन जी और अन्य जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करा दी जाएगी। इसका लाभ क्षेत्र के किसानों और लोगों को मिलेगा।

देश के लिए दें सकारात्मक योगदान

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पिछले 75 साल में हिंदुस्तान को जहां होना चाहिए था, वहां हम पहुंचे या नहीं, यह हिसाब-किताब लगाने का समय है। अगर हम हिसाब लगाएंगे तो पाएंगे कि कहीं न कहीं थोड़ी कमी तो रह गई। जहां तक हमें पहुंचना था, हम वहां नहीं पहुंच पाए, लेकिन जो कमी 75 साल में रह गई, वह अगले 25 साल में हमें पूरी करनी है। वर्ष 2047 में हमें आजादी दिलाने वाले शहीदों के सपनों का भारत बनाना है। आज शौर्य स्मारक का उद्घाटन हो रहा है। इस अवसर पर हम सबको संकल्प करना चाहिए कि हम जिस किसी भी भूमिका में हैं,जिस जगह भी हम काम कर रहे हैं,हमारा योगदान सकारात्मक रूप से देश के लिए होना चाहिए।

अमर जवान स्टेच्यू और नव एंबुलेंस का लोकार्पण

केंद्रीय मंत्री शेखावत का बिराइ से बिलाड़ा तक अनेक स्थानों पर कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। उन्होंने अमर जवान स्टेच्यू और नए एंबुलेंस का लोकार्पण भी किया। इस दौरान कृपाराम, राजाराम, क्षेत्रीय विधायक हीरालाल मेघवाल, बिलाड़ा की प्रधान प्रगति कुमारी राठौड़, पूर्व मंत्री अर्जुन राम गर्ग सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts