विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर विशेष आयोजन

  • आयुर्वेद विश्वविद्यालय में
    कार्यस्थल पर मानसिक स्वास्थ्य और तनाव प्रबंधन पर अतिथि व्याख्यान
  • एम्स जोधपुर की क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉ.नीता द्विवेदी ने दिया अतिथि व्याख्यान
  • तनाव प्रबंधन में मेडिटेशन,समय प्रबंधन,शारीरिक व्यायाम और सकारात्मक सोच है उपयोगी

जोधपुर,विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर विशेष आयोजन। डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय जोधपुर के कुलपति प्रोफेसर वैद्य प्रदीप कुमार प्रजापति की प्रेरणा से पीजीआईए के स्वस्थवृत्त विभाग द्वारा विश्व मेंटल हेल्थडे के उपलक्ष्य में दो दिवसीय विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने किया कैलादेवी मंदिर में दर्शन

कार्यक्रम के दूसरे दिन,एम्स जोधपुर की क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉ. नीता द्विवेदी ने वर्कप्लेस पर मेंटल हेल्थ का महत्व और स्ट्रेस मैनेजमेंट विषय पर अतिथि व्याख्यान दिया। डॉ.द्विवेदी ने अपने व्याख्यान में बताया कि कार्यस्थल पर मानसिक स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता क्यों महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ कार्य स्थल न केवल कर्मचारियों की उत्पादकता बढ़ाता है,बल्कि उनके समग्र जीवन की गुणवत्ता में भी सुधार करता है। कार्यस्थल पर तनाव एक सामान्य समस्या है और इससे निपटने के लिए हमें मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए।

तनाव प्रबंधन के लिए बताया कि इसमें मेडिटेशन,समय प्रबंधन, शारीरिक व्यायाम और सकारात्मक सोच का महत्व है। उन्होंने यह भी कहा कि कार्यस्थल पर एक अच्छा सहयोगी माहौल बनाना और कर्मचारियों के मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना बेहद जरूरी है।

कार्यक्रम के प्रारंभ में प्राचार्य प्रो.महेंद्र कुमार शर्मा ने स्वागत अभिनंदन किया एवं मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर जोर दिया। स्वस्थवृत्त विभागाध्यक्ष डॉ.ब्रह्मानंद शर्मा ने तनाव प्रबंधन के बारे में बताते हुए कहा कि तनाव प्रबंधन के लिए ध्यान (मेडिटेशन) का अभ्यास, नियमित व्यायाम,पर्याप्त नींद और संतुलित आहार का प्रयोग करना चाहिए।

इस अवसर पर प्रो.ए.नीलिमा, डॉ.श्योराम शर्मा,डॉ.विष्णुदत्त शर्मा, डॉ.आशा अग्रवाल,डॉ.प्रवीण कुमार, डॉ.अनीता,डॉ.गौरीशंकर, डॉ. दिव्या शर्मा स्नातकोत्तर एवं स्नातक अध्येता उपस्थित रहे।