पर्यावरण और हरियाली के लिए सजग है स्काउटर गाइडर-देवी बिजानी

विकट संकट में भी नहीं रूके गाइडर किरण वैष्णव के हाथ

जोधपुर,वैश्विक महामारी कोविड-19 के लोकडाउन के उपरांत भी नेशनल ग्रीन कोर योजना के तहत गठित इको क्लबों के प्रभारी स्काउटर गाइडर पर्यावरण और हरियाली संरक्षण के लिए निरंतर जागरूक और प्रयत्नशील हैं।

Scout Guider is alert for environment and greenery devi Bijani

स्थानीय संघ ओसियां की प्रभारी सहायक जिला कमिश्नर गाइड देवी बिजानी ने ऑनलाइन गतिविधियों का अवलोकन करते हुए कहा कि विकट संकट में भी हमारे इको क्लबों के सदस्यों के द्वारा अपने घरों में और विद्यालयों में वृक्षों की देखभाल, निराई गुड़ाई, पशु पक्षियों के चारा और चुग्गा पानी की व्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा रही है।

Scout Guider is alert for environment and greenery devi Bijani

 

गाइड की प्रभारी सहायक जिला कमिश्नर बिजानी ने बताया कि सेवा के पर्याय के रूप में राधा राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बिंजवाडिया की इको क्लब प्रभारी शिक्षिका किरण वैष्णव के साथ ग्रामवासियों में भी पर्यावरण और हरियाली संरक्षण के प्रति जोश है। वे सोशल डिस्टेंस की पूर्णत: पालना के साथ हरियाली संरक्षण, पशु पक्षियों की सेवा हेतु खेलियों एवं चुग्गा पात्रों की साफ-सफाई, चारा व दाना पानी की व्यवस्था के लिए जागरूक हुए हैं।

Scout Guider is alert for environment and greenery devi Bijani

इको क्लब के सदस्य स्काउट गाइड के द्वारा भी अपने-अपने घर पर ही पौधों की संभाल, जल संरक्षण और कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता के लिए विभिन्न कार्यक्रम ऑनलाइन और ऑफलाइन किए जा रहे हैं। स्काउट गाइड छात्र-छात्राओं के द्वारा प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए कागज और कपड़े की थैलियां बनाने का कार्य भी किया जा रहा है।

ये भी पढ़े :- पुलिस ने घंटाघर से फल-सब्जी के ठेला चालकों को निकाला बाहर

Similar Posts