samrat-ashoka-garden-decorated-like-a-bride-for-lokanuranjan-fair-2

लोकानुरंजन मेले के लिए दुल्हन की तरह सजा सम्राट अशोक उद्यान

  • रंग बिरंगी रोशनी से दमक उठा उद्यान
  • लोक कला प्रस्तुति के लिए 26 स्टेज बनाए
  • विभिन्न राज्यों के 800 से ज्यादा लोक कलाकर देंगे प्रस्तुति
  • उद्यान के फव्वारे हुए चालू
  • रंगरोगन कर सजाया मुक्ताकाश रंगमंच

जोधपुर, शहर का सुप्रसिद्ध लोकानुरंजन मेला 18 फरवरी से शुरू होने जा रहा है। लोक कला के इस कुंभ में शहर के वाशिंदे विभिन्न प्रदेशों की लोक संस्कृति के संगम पर गोते लगाते नजर आएंगे। इस बार लोकानुरंजन मेले का आयोजन सम्राट अशोक उद्यान के विशाल प्रांगण व मुक्ताकाश रंगमंच में किया जा रहा है। मेले का विधिवत शुभारम्भ राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत करेंगे। इस मेले की तैयारियां युद्धस्तर पर चल रही हैं। इसके लिए संगीत नाटक अकादमी दिनरात जुटी हुई है। इस आयोजन के लिए सम्राट अशोक उद्यान को दुल्हन की तरह सजाया गया है। मुक्ताकाश रंगमंच को रंगरोगन कर सजाया जा रहा है। संगीत नाटक अकादमी के इस आयोजन में जोधपुर विकास प्राधिकरण सहभागी है।

ये भी पढ़ें- कार का मालिक चालक गिरफ्तार, सादड़ी में पकड़ा गया

राजस्थान मेला प्राधिकरण के उपाध्यक्ष रमेश बोराणा और राजस्थान संगीत नाटक अकादमी की अध्यक्ष बिनाका जेश मालू गुरुवार शाम टीम के साथ सारी व्यवस्थाओं में जुटे हुए थे। संगीत नाटक अकादमी की अध्यक्ष बिनाका जेश मालू ने बताया कि अशोक उद्यान के खुले प्रांगण में अलग-अलग लोक कलाकारों प्रस्तुति के लिए 26 स्टेज बनाए गए हैं जिन्हें आकर्षक विद्युत रोशनी से सजाया गया है।

samrat-ashoka-garden-decorated-like-a-bride-for-lokanuranjan-fair-2

हस्तशिल्प निर्माण के सजीव प्रस्तुतिकरण के लिए 13 काउंटर लगाए जा रहे हैं जिनमें बंधेज,लाख की चूड़ी,दरी,बॉन आर्ट,कशीदाकारी, इमिटेशन ज्येलरी,पेपरमेसी, मोजड़ी, जूट बैग,आर्ट मेटल,पंजा दरी आदि बनते हुए देख सकेंगे। इसके अतिरिक्त यहां पर पुरानी लोककला की कई अन्य विधाएं भी देखने को मिलेंगी जिनमे प्रमुख हैं बहुरूपिया कला, कठपुतली कला,नट कलाबाजियां, स्वांग विधा सहित कई परम्परागत कलाएं देखने को मिलेंगी। विभिन राज्यों के 800 से अधिक लोक कलाकार अपने-अपने राज्य की लोक कला की प्रस्तुति देंगे।

उल्लेखनीय है कि पूर्व मुख्यमंत्री लोकनायक जयनारायण व्यास की स्मृति में 24 वर्ष पूर्व प्रारंभ किया गया यह मेला इस बार सिल्वर जुबली मेले के रूप में आयोजित किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- टास्क पूरा करने के चक्कर में 48 लाख गवां बैठा

अकादमी अध्यक्षा ने बताया कि अशोक उद्यान के प्रांगण में मेले के अन्तर्गत विभिन्न राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं भी होंगी। जिसमें मुख्यतःमेहंदी,रंगोली,राजस्थानी व्यंजन एवं ऑन द स्पॉट फोटोग्राफी प्रतियोगिताएं होंगी। प्रतियोगिताओं के फॉर्म इच्छुक प्रतियोगी अकादमी कार्यालय या अशोक उद्यान के प्रांगण से प्रातः काल में प्राप्त कर सकते हैं।

samrat-ashoka-garden-decorated-like-a-bride-for-lokanuranjan-fair-2

अकादमी अध्यक्ष ने रंगोली प्रतियोगिता के लिए डॉ.मीनाक्षी बोराणा,मेहंदी प्रतियोगिता के लिए प्रतिभा भंडारी,राजस्थानी व्यंजन प्रतियोगिता के लिए शैला महेश्वरी एवं ऑन द स्पॉट फोटोग्राफी के लिए रामजी व्यास को समन्वयक नियुक्त किया है।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने वाले को 5100 रुपये,द्वितीय पुरस्कार प्राप्त करने वाले को 3100 रुपये तथा तृतीय पुरस्कार प्राप्त करने वालों को 2100 रुपये प्रदान किया जाएगा। इसी प्रकार चार प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार के रूप में 1100 रुपये दिए जाएंगे। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews