द्यिार्थियों को मिली राहत, पर्सेंटेज पर होगा दाखिला, इस माह एडमिशन शुरू

जोधपुर, प्रदेश में अब उच्च शिक्षा विभाग ने सीबीएसई स्टूडेंट्स को बड़ी राहत दी है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा लगातार तीसरे साल कॉलेज में स्टूडेंट्स को पर्सेंटेज के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा। ऐसे में बोर्ड का रिजल्ट जारी होने के साथ ही प्रदेश के 450 से ज्यादा सरकारी कॉलेज में 5 लाख से ज्यादा सीटों पर एडमिशन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। अगले सप्ताह शिक्षा विभाग की नई एडमिशन पॉलिसी जारी की जाएगी।

पूर्व में पर्सेंटेज सिस्टम को हटाकर पर्सेंटाइल सिस्टम लागू किया गया था। इसके तहत सीबीएसई और आरबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट्स की पर्सेंटेज का समानीकरण कर उन्हें एडमिशन दिया जाता था। इसके बाद कोरोना काल के दौरान पॉलिसी चेंज करके स्टूडेंट्स को पर्सेंटेज के आधार पर ही एडमिशन दिया गया। इसी पॉलिसी को अब सरकार आगे बरकरार रखेगी और पर्सेंटेज के आधार पर ही एडमिशन देने का फैसला किया है।

विद्यार्थियों को हो रहा था नुकसान

पर्सेंटाइल सिस्टम के लागू होने के बाद से ही स्टूडेंट्स को इसका काफी नुकसान हो रहा था। इस फार्मूला से छात्रों को प्रदेश के कॉलेजों में एडमिशन नहीं मिल पा रहा था। जिससे छात्रों में असमानता का भाव पैदा हो गया था। ऐसे में छात्रों की मांग के अनुरूप प्रदेश में इस बार भी पर्सेंटेज के आधार पर यूनिवर्सिटी में एडमिशन दिया जाएगा।

450 से ज्यादा सरकारी कॉलेज महाविद्यालय

प्रदेश में अभी 450 से ज्यादा सरकारी कॉलेज है। इनमें 5 लाख 8 हजार छात्रों को पर्सेंटेज के आधार एडमिशन दिया जाएगा। 2000 से ज्यादा प्राइवेट कॉलेज हैं जिनमें 8 लाख विद्यार्थियों को शिक्षा विभाग की एडमिशन पॉलिसी के आधार पर एडमिशन मिलेगा।

दस फीसदी सीटें बढऩे की संभावना

राजस्थान यूनिवर्सिटी के चारों संघटक कॉलेजों में बीए, बीकॉम, बीएससी, बीबीए, बीसीए के अलावा विभागों में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा मिलाकर 7 हजार सीटें हैं। पिछले 2 साल से कोरोना की वजह से सीटों में बढ़ोतरी नहीं हुई है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है की इस बार डिमांड और आवेदनों के आधार पर बाद में करीब 10 फीसदी सीटें इस बार बढ़ सकती हैं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews