rangers-of-girls-college-magra-poonjla-did-service-work-in-the-hospital

कन्या महाविद्यालय मगरा पूंजला की रेंजर्स ने अस्पताल में किया सेवा कार्य

कन्या महाविद्यालय मगरा पूंजला की रेंजर्स ने अस्पताल में किया सेवा कार्य

जोधपुर,राजकीय कन्या महाविद्यालय मगरा पूंजला की रेंजर्स ने लीडर अंशुल दाधीच के निर्देशन में डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन आयुर्वेद विश्वविद्यालय चिकित्सालय करवड़ में 3 से 6 अगस्त,तक चिकित्सा सेवाएं दी।

सीओ गाइड निशु कंवर ने बताया कि रेंजर्स ने सर्वप्रथम चिकित्सालय का अवलोकन किया और उपकरणों की जानकारी प्राप्त की। तत्पश्चात मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य के लिए काढ़ा वितरित करने में चिकित्सकों की सहायता की। उन्होंने पंचकर्म चिकित्सा का ज्ञान प्राप्त किया तथा शिरोधारा आदि के उपकरण चालित किए।

उन्होंने बताया कि रोगी का दैनंदिन चार्ट जिसमें रक्तदाब आदि की जानकारी होती है, तैयार किया।चिकित्सालय में वार्ड की सफाई का कार्य भी सम्पन्न किया। इसके अतिरिक्त विशेषज्ञ परामर्श अनुसार औषधीय उपवन तैयार करने में सहायता की और परिसर में पौधा रोपण भी किया। चिकित्सालय अधीक्षक एवं अन्य अधिकारी, कर्मचारी इनके कार्यों से अत्यधिक संतुष्ट हुए।

उन्होंने भविष्य में भी आवश्यक होने पर रेंजर्स का सहयोग लेने की बात कही। रेंजर्स सेवाकार्य के आनंद का अनुभव कर,भारत की प्राचीन आयुर्वेदिक पद्धति के विकास को घर घर पहुँचाने के लिए कृत संकल्प हुई।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts