railway-jodhpur-division-planted-saplings-on-world-environment-day

विश्व पर्यावरण दिवस पर रेलवे जोधपुर मंडल ने किया पौधारोपण

जोधपुर,विश्व पर्यावरण दिवस पर रेलवे जोधपुर मंडल ने पौंधरोपण किया।उत्तर पश्चिम रेलवे के मिशन लाइव के तत्वाधान में अपर महाप्रबंधक जयपुर गौतम अरोड़ा, मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह एवं शाखा अधिकारियों ने पर्यावरण दिवस के उपलक्ष पर सोमवार को मंडल परिसर पर पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधे लगाए। मंडल कार्यालय के सभागार में स्लोगन,पोस्टर एवं निबंध प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे प्रतिभागियों को अपर महाप्रबंधक ने पुरस्कृत किया।

ये भी पढ़ें- देवेन्द्र कुमार ने संभाला जेडीसी का कार्यभार

एजीएम ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण का उत्तरदायित्व आज व्यक्ति विशेष का न होकर सभी का हो गया है ताकि आगे आने वाली पीढ़ी को स्वस्थ जीवन प्रदान किया जा सके। पर्यावरण संरक्षण को सुदृढ़ बनाने के लिए रेलवे भी लगातार सकारात्मक कदम उठा रहा है इसमें परंपरागत संसाधनों के स्थान पर पर्यावरण अनुकूल स्रोतों का अधिकाधिक उपयोग किया जा रहा है।

रेल कर्मचारियों ने ली शपथ

उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मंडल कार्यालय परिसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज जैन,वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जितेंद्र मीणा, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर (शक्ति एवं पर्यावरण) रवि मीणा एवं रेल कर्मियों ने पर्यावरण संरक्षण के लिए कर्मचारियों और अधिकारियों ने शपथ ली।

ये भी पढ़ें- 14 लाख लाभार्थियों के खाते में मुख्यमंत्री ने हस्तांतरित की 60 करोड़ की गैस सब्सिडी

साइकिल रैली को दिखाई हरि झंडी

विश्व पर्यावरण दिवस के प्रति जागरूक करने के लिए जोधपुर रेल मंडल ने स्वस्थ जीवन शैली के लिए रेलवे स्टेडियम से मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह ने साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जिसमें मंडल के कर्मचारी मौजूद थे।
इस अवसर पर जोधपुर स्टेशन पर स्काउट्स एंड गाईड द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए यात्रियों को जागरुक करने के लिए नुक्कड़ नाटक, जागरुकता रैली,ड्रॉईंग,स्लोगन एवं कविता पाठ का आयोजन किया गया। मिशन लाईफ कार्यक्रम की थीम “पर्यावरण के लिए जीवनशैली” के अन्तर्गत जोधपुर मंडल द्वारा पिछले एक पखवाड़े से पानी बचाओ,ऊर्जा बचाओ, “Beat Plastic Pollution” आधारित कार्यक्रम आयोजित किये तथा यात्रियों को पर्यावरण संरक्षण से जोड़ने के लिए सेल्फी पॉइन्ट,बैनर,पोस्टर लगाए गए। जन उद्घोषणा सिस्टम के द्वारा पर्यावरण संरक्षण संबंधी ऑडियो- विडियो संदेश प्रसारित किये गए। मंडल के मेड़ता रोड,नागौर,बाड़मेर, भगत की कोठी,नोखा,पाली,जैसलमेर इत्यादि स्टेशनों पर पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधारोपण किया एवं पर्यावरण संरक्षण जागरुकता हेतु कार्यक्रम आयोजित किये गए।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews