punjab-national-bank-officials-and-employees-accused-of-embezzlement-of-lakhs

पंजाब नेशनल बैंक के अधिकारियों व कर्मचारियों पर लाखों के गबन का आरोप

पंजाब नेशनल बैंक के अधिकारियों व कर्मचारियों पर लाखों के गबन का आरोप

निजी कंपनी के लिए जारी 3 करोड़ के ओवर ड्राफ्ट से छेड़छाड़ कर रकम उठाई

जोधपुर, शहर के चौपासनी रोड स्थित पंजाब नेशनल बैंक शाखा के अधिकारियों और कर्मचारियों ने सांठगांठ कर एक निजी कंपनी के जारी व्यापारिक लेन देन ओवर ड्राफ्ट से छेड़छाड़ कर लाखों का गबन कर दिया। कंपनी के अधिकृत प्रतिनिधि की तरफ से कोर्ट में इस्तगासे के जरिए प्रताप नगर सदर थाने मेें धोखाधड़ी में केस दर्ज करवाया गया है। पुलिस की तरफ से अब अनुसंधान आरंभ किया गया है।

प्रतापनगर सदर पुलिस ने बताया कि इस बारे में मैसर्स शीर कमोडिटी एण्ड फ्यूचर प्राइवेट लिमिटेड के अधिकृत प्रतिनिधि नितेश सोनी पुत्र सुखराम सोनी की तरफ से रिपोर्ट दी गई। इसमें बताया कि कपंनी का एक कार्यालय चौपासनी रोड पर एलआइजीएच में है। कंपनी की तरफ से व्यापारिक लेन देन के लिए चौपासनी रोड स्थित पंजाब नेशनल बैंक से ऋण स्वीकृति के लिए आवेदन किया गया था।

तब पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से 3 करोड़ा का ऋध स्वीकृत व्यपारिक लेन देन बाबत किया गया।इसके लिए एक ओवर ड्राफ्ट बनाया गया था। जो फाइनेंस एगेंस्ट मोर्टगेज योजना से स्वीकृत हुआ था। बदले में कंपनी की तरफ से एक भूखंड सेक्शन 4 शास्त्री नगर ई सेक्टर से संबंधित दस्तावेज दिया गए था। रिपोर्ट के अनुसार 19 जनवरी 21 तक सब ठीकठाक चलता रहा। मगर बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों ने मिली भगत कर ओवर ड्राफ्ट से 19 जनवरी 21 को 1,37,92,257 रूपए, 6 अप्रैल 21 को 4, 06849 रूपए निकाल लिए। जिसकी सूचना कंपनी को नहीं दी गई। बाद में जालसाजी का पता लगने पर बैंक के अधिकारियों और कर्मचारियों से संपर्क किए जाने पर संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर कानूनी कार्रवाई को कहने पर बैंक द्वारा बाद में 63, 96, 849 जमा करवाए गए।

रिपोर्ट मेें बताया कि कंपनी से बाद में बैंक ने रकम के आधार पर ब्याज शास्ति आदि के रूप में 15,18, 371 रूपए भी वसूल किए गए। मगर बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों ने मिलकर जो एक करोड़ से ज्यादा रकम निकाली गई उसमें से महज 64 लाख के करीबन रकम ही पुन: लौटाई और बाकी रकम आज तक नहीं लौटाई। प्रतापनगर सदर पुलिस ने प्रकरण में बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ धोखाधड़ी में प्रकरण दर्ज कर तफ्तीश आरंभ की है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts