पहले वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के डिपो की आधारशिला आज रखेंगे प्रधानमंत्री

पहले वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के डिपो की आधारशिला आज रखेंगे प्रधानमंत्री

  • भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे शिलान्यास
  • जोधपुर-बीकानेर और राइकाबाग-फलोदी मार्गों के रेल विद्युतीकरण कार्यों का भी होगा लोकार्पण

जोधपुर,पहले वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के डिपो की आधारशिला आज रखेंगे प्रधानमंत्री। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल की तीन महत्वपूर्ण रेल परियोजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे।

यह भी पढ़ें- देर रात घर के बाहर खड़ी एसयूवी के कांच फोड़े

जोधपुर डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री शुक्रवार सुबह साढ़े दस बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जोधपुर मंडल की 527 करोड़ रुपए की लागत वाली परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इसके लिए भगत की कोठी,जोधपुर और फलोदी रेलवे स्टेशनों पर सुबह साढ़े नौ बजे से समारोह आयोजित किया जाएगा जिसमें स्थानीय जनप्रतिनिधि भाग लेंगे।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री भगत की कोठी रेलवे वाशिंग लाइन के पास 167 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले राजस्थान के पहले वंदे भारत रखरखाव डिपो मय वर्कशॉप की आधारशिला रखेंगे। इससे देश की वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों का रखरखाव प्रारंभ हो सकेगा। इसके साथ ही डिपो में इन ट्रेनों के स्टाफ व संबंधित इंजीनियर्स के प्रशिक्षण के लिए अत्याधुनिक ट्रेनिंग सेंटर भी विकसित किया जाएगा।

डीआरएम ने बताया इसके साथ ही प्रधानमंत्री जोधपुर से बीकानेर(277) किलोमीटर तथा जोधपुर-फलोदी (137 किलोमीटर) रेल मार्गों पर करवाए गए रेल विद्युतीकरण कार्यों का एक साथ लोकार्पण भी करेंगे। उन्होंने बताया कि जोधपुर-बीकानेर रेल विद्युतीकरण परियोजना 250 करोड़ रुपए की लागत से पूरी हो चुकी है तथा जोधपुर-जैसलमेर रेल विद्युतीकरण रेल परियोजना के तहत फलोदी तक विद्युतीकरण का कार्य पूरा करवा लिया गया है तथा यह इस पूरी परियोजना की कुल लागत 113 करोड़ रुपए है।

मिशन विद्युतीकरण’मार्च में होगा पूरा
जोधपुर मंडल के 1626 रुट किलोमीटर रेल मार्ग में से अब तक 78 प्रतिशत मार्ग का विद्युतीकरण करवा लिया गया है तथा शेष 385 किलोमीटर रेल मार्ग पर कार्य प्रगति पर है जिसे इसी वर्ष मार्च में पूरा करवाने का लक्ष्य निर्धारित है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन यहां से इंस्टॉल कीजिए https://doordrishtinews.com/the-glass-of-the-suv-parked-outside-the-house-was-broken-late-at-night/rs-thapa/

Similar Posts