भारी बारिश की संभावना, पुलिस, नगर निगम व चिकित्सा प्रशासन हुआ मुस्तैद

जोधपुर, चक्रवाती तूफान तौकते का असर आधे राजस्थान में पड़ेगा। तौकते के असर से कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बरसात होने की संभावना है। जोधपुर संभाग भी इसकी चपेट में आएगा। इसको देखते यहां भी पूरी तरह से तैयारियां कर ली गई है। हालांकि अभी से तौकते का असर मरूधरा पर नजर आने लगा है। इसके आगामी 24 घंटों में प्रदेश की सीमा में प्रवेश की चेतावनी मौसम विभाग द्वारा जारी की गई है। उदयपुर में इसका असर सामने आ रहा है वहां पर बारिश होने लगी है। जल्द ही इसके मारवाड़ में प्रवेश की संभावना भी बनी है।

Possibility of heavy rain, police, municipal corporation and medical administration are ready

जोधपुर शहर में आज सुबह से ही आसमान में बादलों ने डेरा जमाना शुरू कर दिया था। इससे गर्मी के बीच उमस भी बनी रही तौकते का असर प्रदेश पर आगामी 20 मई तक बने रहने की चेतावनी जारी की गई है। वहंीं कोरोना संक्रमण में ऑक्सीजन पर चल रहे मरीजों को दिक्कत ना हो इसके लिए जिला प्रशासन की तरफ से बिजली सप्लाई सुचारू रखने के दिशा निर्देश भी जारी किए जा चुके है। मारवाड़ में पाली, जालोर, सिरोही और जोधपुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी हो रखी है। मौसम विभाग की माने तो तौकते का असर प्रदेश के ज्यादातर जिलों पर देखने का मिल सकता है।

 ये भी पढ़े :- रामदेवरा के स्वास्थ्य केंद्र में बनेंगे दो नए वार्ड-शेखावत

मंगलवार से असर तेजी पर रहेगा। अरब सागर से उठे इस तूफान की गति तेज होने पर यह गुजरात सीमा तक पहुंचा है जहां पर भारी तबाही की आशंका बनी है। प्रदेश में मौसम विभाग की तरफ से अलर्ट जारी किए जाने पर सभी जिलों में प्रशासन की तरफ से तैयारियां की गई है। जोधपुर शहर में भी बाढ़ आपदा नियंत्रण केंद्र अलर्ट मोड़ पर है। मौसम विभाग के अनुसार जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में इसका जबरदस्त असर देखने को मिल सकता है। इसे देखते हुए प्रशासन ने सभी जिला कलेक्टरों को अलर्ट जारी करते हुए इन एरिया के अस्पतालों में बिजली, ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए विशेष इंतजाम करने के लिए कहा है।

संभागीय आयुक्त ने ली वीसी

चक्रवर्ती तूफान तौकते को लेकर संभागीय आयुक्त डॉ. राजेश शर्मा ने जोधपुर संभाग स्तर पर तमाम व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दे दिया गया है। दूसरी और आईजी नवज्योति गोगोई अपने अधीन आने वाले सभी पुलिस अधीक्षकों से पल-पल का अपडेट ले रहे हैं। संभागीय आयुक्त डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि मौसम वैज्ञानिकों द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार तूफान का असर जोधपुर सम्भाग में भी देखने को मिल सकता है। उसी को देखते हुए सम्भाग के सभी जिला कलेक्टर, एसपी एवं एसओजी के साथ विडिय़ो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक बैठक ली गई जिसमें सभी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए है कि किस तरह सम्भावित तूफान से निपटा जा सके।

इसके अलावा एसडीआरफ और सिविल डिफेन्स टीम को भी अलर्ट मोड़ पर एक्टिव कर दिया गया है। डॉ शर्मा ने बताया कि इस दौरान यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि कोविड़ के मरीजो को किसी तरह की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। जिला कलेक्टर इंद्रजीत सिंह ने पहले ही अलर्ट घोषित करने के साथ सिविल डिफेंस के अलावा नगर निगम एवं अन्य एजेंसीयों को भी आपस में कोआर्डिनेशन बनाने के निर्देश दिए थे जिसके बाद अब कलेक्ट्रेट परिसर में सिविल डिफेंस की टीम पूरी तरह से तैयार है।

डॉ. राठौड़ ने ली बैठक

चक्रवर्ती तूफान तौकते के जोधपुर में प्रभाव को देखते हुए चिकित्सा विभाग भी सक्रिय है। डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज के अधीन सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई तथा जरनेटर की उचित व्यवस्था को लेकर प्रिंसिपल डॉ. एसएस राठौड़ ने अस्पतालों के अधीक्षक के साथ बैठक कर समुचित व्यवस्था पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बारिश के दौरान अस्पतालों विशेषकर कोविड सेंटरों व वार्डों में विशेष ध्यान रखा जाए।

नागरिक सुरक्षा भी मुस्तैद

चक्रवर्ती तूफान तौकते को नागरिक सुरक्षा ने भी पूरी तैयारियां कर ली है। नागरिक सुरक्षा के नरपत प्रजापत ने बताया कि जोधपुर जिले में जानमाल की हानि कम हो उसके लिए पूर्ण तैयारियां की गई है। उन्होंने बताया कि संभावित बारिश की आशंका में नागरिक सुरक्षा की टीम ने सारे साधनों व उपकरणों की सार-संभाल कर ली है।

18 व 19 को असर ज्यादा

तौकते का असर प्रदेश में 18 व 19 मई को ज्यादा रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 18 मई को पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, धौलपुर, जयपुर, कोटा, सवाई माधोपुर, सिरोही जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा तथा कई स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। जबकि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, पाली, जालोर, जैसलमेर, बाड़मेर नागौर जिलों में कहीं-कहीं 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

बाड़मेर, जैसलमेर, जालोर व पाली जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। इसी तरह 19 मई को पूर्वी राजस्थान के सीकर, अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, दौसा, धौलपुर, जयपुर व झुंझुनू जिलों में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन तथा 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है जबकि पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर, पाली, गंगानगर जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश के साथ अचानक 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है। यहां बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर व पाली जिलों में कहीं-कहीं अति भारी बारिश हो सकती है।

Similar Posts