police-is-determined-to-take-effective-action-on-crimes-ravidutt-gaur

अपराधों पर प्रभावी कार्यवाही के लिए कृतसंकल्प है पुलिस-रविदत्त गौड़

  • पुलिस जनता के बीच जाकर सुनेगी समस्या,करेंगी समाधान
  • जोधपुर में साइबर थाना आरंभ -एसीपी कर रहे मॉनिटरिंग
  • 1000 सीसीटीवी कैमरे लगाकर उन्हें पुलिस अभय कमांड से जोड़ा जाएगा

जोधपुर,पुलिस आयुक्त रविदत्त गौड़ ने कहा कि पुलिस और जनता के बीच सीधा जुड़ाव हो इसके लिए पुलिस अब जनता के बीच जाकर समस्या को सुनेगी और उसका समाधान किया जाएगा। साप्ताहिक अवकाश फिलहाल दो थानों में शुरू किया गया है,आगामी छह माह में इसे पूरे कमिश्ररेट में लागू करने का प्रयास किया जाएगा। वे आज मीडिया से मुखातिब हुए और वार्षिक क्राइम के लेखा जोखा के बारे में जानकारी दी।

ये भी पढ़ें- नए साल पर जुआरियों की धरपकड़

पुलिस आयुक्त रविदत्त गौड़ ने पुलिस की इस साल की प्राथमिकताएं साझा की और बताया कि इस बार पुलिस जनता के बीच सीधा जुड़ाव बनाने के लिए उनके बीच जाएगी, उनकी समस्याएं सुनेगी और त्वरित कार्रवाई भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि साइबर थाना शुरू कर दिया गया है। कमिश्ररेट पुलिस ने अपनी प्राथमिकताओं में साप्ताहिक अवकाश को भी शामिल किया है।
उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि वर्ष 2022 में महज 11 प्रतिशत मामले पेंडिंग रहे हैं।

2022 में लगभग 10000 मामले दर्ज किए गए जिनमें आईपीसी के 7848 मामले हैं। दूसरे मामले जुआ एक्ट एनडीपीएस और आबकारी अधिनियम में कार्रवाई की गई। पिछले वर्ष के मुकाबले 12 से 13 प्रतिशत अपराध में बढ़ोतरी हुई है,पिछले वर्ष 137 एनडीपीएस एक्ट के मामले दर्ज किए गए। आर्म्स एक्ट के मामलों में भी अच्छी खासी कार्रवाई की गई है। पुलिस अब आर्म्स एक्ट के मामलों में मुख्य सप्लायर तक पहुंचने की कोशिश कर रही है। संपत्ति संबंधी मामलों में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जिनमें 70 प्रतिशत रिकवरी हुई है।

ये भी पढ़ें- विभिन्न स्थानों से कार,टैक्सी और बाइक चोरी

महिला अपराध बढ़े, मगर झूठे केस दर्ज कराने वालों पर होगी कार्रवाई

पुलिस आयुक्त गौड़ ने कहा कि महिला अत्याचार के मामले 30 प्रतिशत बढ़े हैं। जोधपुर पुलिस ने अब तय किया है कि झूठे मामलें दर्ज करवाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। शहर में साइबर थाना शुरू कर दिया गया है जिनमें एक एसीपी स्तर का अधिकारी, एक सीआई, एक हैड कांस्टेबल और 6 कांस्टेबलों को तैनात रखा गया है। साइबर थाना 27 दिसंबर से शुरू किया गया है।

भर्ती प्रक्रिया के बाद पुलिस जाब्ता बढ़ेगा

पुलिस आयुक्त ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद जल्द पुलिस के जाब्ते में बढ़ोतरी होगी जिससे बेहतर कानून व्यवस्था को लागू करने में मदद मिलेगी। पुलिस की प्राथमिकताओं में जनता के बीच जाकर जनता की समस्या सुनना और उनका समाधान करना भी रहेगा ताकि पुलिस जनता से सीधा जुड़ सकें। साप्ताहिक अवकाश प्रणाली को फिलहाल दो थानों में शुरू किया गया है और 14 जून से पूरे पुलिस कमिश्नरेट में साप्ताहिक अवकाश लागू करने का प्रयास किया जाएगा।

अच्छा कार्य करने वाले होंगे सम्मानित

अच्छा काम करने वाले पुलिस के जवानों को क्वार्टरली सम्मानित किया जाएगा, जिससे पुलिस के जवानों का मोटिवेशन बढ़ेगा। सडक़ हादसों और जाम लगने वाली जगह पर जेडीए और जोधपुर नगर निगम के साथ मिलकर काम किया जाएगा। पार्किंग स्थल तय किए जाएंगे। शहर में 1000  सीसीटीवी कैमरे लगाकर उन्हें पुलिस अभय कमांड से जोड़ा जाएगा। पुलिस आयुक्तालय में एक अपराधी एक पुलिसकर्मी प्रणाली को भी लागू किया जाएगा ताकि अपराधिक गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। पब्लिक पैलेस में क्राइम नहीं हो इसको लेकर भी आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews