• मांगों को लेकर हजारों की संख्या में जुटे छात्र
  • प्रदर्शन करते कलेक्ट्रेट तक पहुंचे

जोधपुर, जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के छात्र छात्राएं लंबे समय से अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। कुछ दिनों पहले एक छात्रा सहित दो छात्रों को निलंबित कर दिया गया था। छात्र अन्य कई मांगों को लेकर आज प्रदर्शन पर उतर गए। पहले जेएनवीय पुराना परिसर पर एकत्र हुए। फिर हजारों की संख्या में जुटे छात्रों ने कलेक्क्ट्रेट तक रैली निकाली।

कलेक्ट्रेट पुलिस भांजी लाठियां

कलेक्ट्रेट के बाहर धरना देकर छात्र नेताओं का संबोधन चला। बाद में कई छात्र कलेक्ट्रेट परिसर में घुसने लगे। तब पुलिस ने पहले उन्हें रोकना चाहा, मगर छात्रों के बढ़ते उग्र प्रदर्शन और विरोध के बीच पुलिस ने छात्रों पर लाठियां बरसानी शुरू कर दी। छात्र इधर उधर खदेड़ दिए गए। हाईकोर्ट रोड से लेकर पावटा तक पुलिस छावनी नजर आई। पुराना परिसर भी छावनी में तब्दील हो गया। छात्र नेताओं ने अपनी मांगों को लेकर एक तरफ प्रदर्शन किया तो दूसरी तरफ भारत माता के जयकारे लगाए। छात्रों की भीड़ को खदेदिन कीने के समय कई वाहन फुटपाथ और सडक़ पर गिरे दिखे। पुलिस ने जमकर लाठियां भांजी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

कलेक्ट्रेट पुलिस भांजी लाठियां

जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के छात्र छात्राएं काफी दिनों से शुल्क वृद्धि, दो छात्रों एवं एक छात्रा के निलंबन, परीक्षा तिथि और अन्य कई मांगों को लेकर प्रदर्शन करते आ रहे है। इन मांगों को लेकर बुधवार की सुबह हजारों की संख्या में छात्र छात्राएं जेएनवीयू पुराना परिसर पर एकत्र हो गए। विद्याार्थियों के प्रदर्शन को देखते हुए जेएनवीयू पुराना परिसर के बाहर भारी पुलिस बल तैनात किया गया। पुराना परिसर के अंदर पहले छात्र नेताओं ने विद्याथियों को संबोधन दिया और फिर कलेक्टर को ज्ञापन देने के लिए रैली के रूप में निकले।

कलेक्ट्रेट पुलिस भांजी लाठियां

छात्र जेएनवीयू से निकल कर मोहनपुरा पुल होते हुए कलेक्ट्रेट तक प्रदर्शन करते हुए चले। बाद में कलेक्ट्रेट के बाहर धरना दिया गया। छात्र नेताओं ने अपनी मांगों को दोहराने के साथ ही राज्य सरकार, जिला प्रशासन को चेताया कि उनकी मांगे समय पर नहीं मानी गई तो पूरे राजस्थान के छात्र छात्राएं एक होंगे। छात्र नेताओं अपना आंदोलन उग्र करने तक की चेतावनी दे डाली।

कलेक्ट्रेट पुलिस भांजी लाठियां

सभा के बाद छात्र नेताओं का एक प्रतिनिधि मंडल कलेक्टर को ज्ञापन देने जा रहा था तब बड़ी संख्या में छात्र कलेक्ट्रेट गेट पर घुसने का प्रयास करने लगे। पुलिस और आरएसी के जवानों ने छात्रों को गेट पर ही रोकने का प्रयास किया। मगर छात्र जबरन घुसने का प्रयास करने लगे। छात्र नेताओं और पुलिस के बीच धक्कमुक्की होने लगी तब लाठी चार्ज कर दिया गया।

पुलिस के अफसरों का इशारा पाते ही जवानों ने छात्रों को खदेड़ऩा शुरू कर दिया। फिर एक-एक कर छात्रों को पीटना शुरू कर दिया गया। भागम भाग में कई वाहन नीचे गिर गए। पुलिस के कलेक्ट्रेट के बाहर लाठीचार्ज के बाद छात्र तितर बितर हुए।

ये भी पढें – प्रभावित क्षेत्रों में खाद्य पदार्थों का अग्रिम संग्रहण कराए राज्य सरकार – शेखावत