जोधपुर, पूरी दुनिया में पर्यटकों के बीच सबसे लोकप्रिय ट्रिप एडवाइज ने अपने पाठकों से मिले फीडबैक के आधार पर इस वर्ष घूमने के लिए एशिया के दस बेहतरीन शहरों की सूची जारी की है। इस सूची में जोधपुर व देश की राजधानी दिल्ली ही स्थान बना पाए हैं।

जोधपुर को तीसरा व दिल्ली को पांचवा स्थान मिला है। जोधपुर का उम्मेद भवन पैलेस हर वर्ष दुनिया के टॉप थ्री होटल में शुमार रहता आया है। ट्रिप एडवाइजर ने वर्ष 2021 के लिए बेस्ट ऑफ द बेस्ट की सूची जारी की है। इसके साथ ही ट्रिप एडवाइजर ने एशिया के दस ऐसे शहरों का चयन किया है, जहां पर्यटक विभिन्न चीजों का लुत्फ उठा सकते हैं।

एशिया टॉप टेन शहरों

इन शहरों का चयन यहां घूम कर जा चुके पर्यटकों से मिले फीडबैक के आधार पर किया जाता है। इस फीडबैक में कहा गया है कि एसिया के इन दस शहरों में लोगों के घूमने का अनुभव बेहतरीन रहा। ऐसे में इस वर्ष लोग घूमने के लिए इन शहरों का चयन कर सकते हैं।

जोधपुर का चयन ब्ल्यू सिटी के परम्परागत बाजार को देखने के लिए विशेष रूप से किया गया है। घंटाघर से लेकर भीतरी शहर की संकरी गलियों में आबाद बाजार हमेशा से पर्यटकों को लुभाता रहा है। सर्द मौसम में शहर की इन गलियों में जगह-जगह विदेशी पर्यटक घूमते हुए नजर आ जाते हैं।

Check deal’s before it’s over 👆

पर्यटकों को यहां के मसाले बेहद पसंद हैं। अधिकांश पर्यटक जोधपुर में मसालों की जमकर खरीदारी करते हैं। पर्यटक स्ट्रीट फूड के चटखारे लेने से नहीं चूकते हैं। इसके साथ ही उम्मेद भवन पैलेस हमेशा से पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केन्द्र रहा है।

>>> इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में जुलाई 2021 के लिए प्रवेश प्रारंभ

इस पैलेस के एक हिस्से में पूर्व महाराजा का परिवार रहता है जबकि दूसरे हिस्से में होटल संचालित किया जाता है। इस होटल को हमेशा दुनिया के पहले तीन होटलों में गिना जाता है। दो बरस तक उम्मेद भवन को दुनिया का श्रेष्ठ होटल चुना गया था।