स्वच्छ भारत अभियान पर एक दिवसीय आमुखीकरण कार्यशाला आयोजित

जोधपुर, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय क्षेत्रीय केन्द्र एवं नगर निगम उत्तर के संयुक्त तत्वाधान में 74 वें संविधान संशोधन अधिनियम, स्वच्छ भारत मिशन 2021, आदर्श वार्ड का निर्माण एवं तकनीकों, स्मार्ट सिटी के नवीन प्रयोग, स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 स्वच्छता एप के लिए जनसहभागिता के लिए एक दिवसीय आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन नगर निगम सोजती गेट के सभा कक्ष में आयोजित किया गया।

-One-day-orientation-workshop-organized-Swachh-Bharat-Abhiyan.

नगर निगम उत्तर की महापौर कुंती देवड़ा एवं उप-महापौर अब्दुल करीम जोनी कार्यशाला में उपस्थित थे। आमुखीकरण कार्यशाला का उदघाटन करते हुए महापौर कुंती देवड़ा ने कहा कि जोधपुर शहर को स्वच्छ भारत अभियान के द्वारा स्वच्छ एवं हरित शहर बनाकर जन-सहभागिता के द्वारा सांस्कृतिक शहर के रूप में विकसित करने पर बल दिया जाएगा।

-One-day-orientation-workshop-organized-Swachh-Bharat-Abhiyan.

उप-महापौर अब्दुल करीम(जोनी) ने स्वच्छ भारत अभियान के द्वारा विद्यार्थीयों को जोड़कर विभिन्न प्रतियोगिताओं के द्वारा स्वच्छता के संदेश को हर घर पर पहुॅचाने पर बल दिया। इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डाॅ. अजय वर्धन आचार्य नाॅडल प्रभारी 74 वें सविधान संशोधन अधिनियम नगरीय संस्थाएं कार्यशाला के मुख्य वक्ता के रूप में, जन प्रतिनिधियो एवं कार्मीकों को स्वच्छ भारत मिशन 2021, स्वच्छ सर्वेक्षण 2021, स्वच्छता एप की जानकारी दी गई।

इस वार्ड के द्वारा वार्ड परिक्रमा योजना के माध्यम से वार्ड के विकास, सामाजिक विकास के लिए रूपरेखा तैयार करके जोधपुर शहर को स्वच्छ जोधपुर स्वस्थ जोधपुर, बनाने पर बल दिया गया।

वार्ड परिक्रमा योजना के द्वारा जोधपुर शहर की कला, संस्कृति की पहचान को बढ़ावा देने के लिए इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र द्वारा स्वच्छता इनटरशिप कार्यक्रम-2021 विद्यार्थियों एवं जन सामान्य के लिए चलाए जाएंगे।

नगर निगम जोधपुर उत्तर के लिए वार्ड परिक्रमा योजना के द्वारा प्रत्येक वार्ड के लिए विस्तृत कार्य योजना बनाकर आगामी बैठक में चर्चा की जाएगी।

स्वच्छ भारत अभियान के तहत विद्यार्थियों के माध्यम से सफाई अभियान को प्रत्येक वार्ड के हर घर तक पहुॅचाया जाएगा तथा शहरवासियों को सफाई अभियान एवं स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 के लिए प्रेरित किया जाएगा।

पर्यावरण सरक्षण, जल सरक्षण एवं जोधपुर के पुरातात्विक धरोहर का संरक्षण का कार्य किया जाएगा। डाॅ.अजय वर्धनआचार्य ने स्वच्छ भारत अभियान, इंदिरा रसोई योजना एवं शहरी आजिविका मिशन के बारे में विस्तार से बताया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *