on-the-instructions-of-the-chief-minister-sewerage-works-worth-more-than-340-crores-will-be-started

मुख्यमंत्री के निर्देश पर 340 करोड़ से अधिक के सीवरेज कार्य होंगे शुरू

मुख्यमंत्री के निर्देश पर 340 करोड़ से अधिक के सीवरेज कार्य होंगे शुरू

  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की जोधपुर को एक और सौगात
  • जोधपुर वासियों को मिलेगी सीवरेज समस्या से मुक्ति
  • सहमति पत्र जारी

जोधपुर,मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर जोधपुर की सीवरेज समस्या के स्थायी समाधान की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। इससे जोधपुर शहर वासियों को होने वाली समस्याओं से राहत मिलेगी और शहर के सौन्दर्यीकरण को सम्बल भी मिलेगा।

जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने बताया कि शहर में सीवरेज से संबंधित कार्यों के लिए आरयूआईडीपी (राजस्थान अरबन इंफ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट प्रोजेक्ट(फेस -चतुर्थ) के अन्तर्गत 340 करोड़ 2 लाख 59 हजार 248 रुपए 26 पैसे की धनराशि से सीवरेज से संबंधित विभिन्न कार्यों के लिए सहमति पत्र (लेटर ऑफ एक्सेप्टेनस) जारी कर दिया गया है। यह सहमति पत्र आरयूआईडीपी की प्रोजेक्ट इम्पलीमेंट यूनिट के अधीक्षण अभियन्ता द्वारा कार्यकारी कंपनी मैसर्स ईगल इन्फ्रा इण्डिया लिमिटेड को जारी किया गया है।

जिला कलक्टर ने बताया कि इन कार्यों के लिए टेण्डर अप्रूव कमेटी, आरयूआईडीपी, राजस्थान सरकार एवं एडीबी द्वारा विस्तृत कांट्रेक्ट पैकेज अप्रूव किया गया है। उसी के आधार पर सहमति पत्र प्रदान किया गया है। सहमति पत्र के अनुसार कंपनी द्वारा इन कार्यों का सूत्रपात आगामी 25 अगस्त 2022 से किया जाना निर्धारित है। इसके अन्तर्गत सीवर नेटवर्क निर्माण,सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट,सीवरेज पंपिंग स्टेशन एवं इससे संबंधित कार्य कराए जाएंगे। इसके साथ ही आगामी 10 वर्ष तक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट(एसटीपी) एवं सीवरेज पंपिंग स्टेशन (एसपीएस) का परिचालन (रखरखाव) भी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री का जनप्रतिनिधियों ने जताया आभार

शहर विधायक मनीषा पंवार ने इस कार्य के लिए मुख्यमन्त्री अशोक गहलोत को अपनी ओर से तथा जोधपुर की जनता की ओर से आभार जताया है और कहा है कि जोधपुर शहर में काफी लम्बे समय से सीवरेज की समस्या चली आ रही थी, जिसके लिए व्यापक स्तर पर सुधार हेतु राशि की आवश्यकता थी, जिसे मुख्यमंत्री गहलोत ने दूरगामी सोच रखते हुए सीवरेज के समाधान के लिए प्रशासनिक स्तर पर राशि आवंटित की है। इससे शहरवासियों को सीवरेज की समस्या से निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने जोधपुर शहर को कई नवीन सौगातें दी हैं एवं बहुआयामी विकास को गति प्रदान कर रहे हैं।

नगर निगम (उत्तर) महापौर कुन्ती देवड़ा ने शहर में सीवरेज सिस्टम को सुधारने और नई सीवरेज लाइन डालने को लेकर राज्य सरकार की ओर से रुडीप के माध्यम से करीब 340 करोड़ रुपए का बजट जारी करने पर मुख्यमंत्री का आभार जताया है। महापौर ने कहा है कि जोधपुर शहर में अधिकांश सीवरेज लाइनें काफी पुरानी हैं। इस शहर का तेजी से विस्तार भी हुआ है। ऐसे में पुरानी सीवरेज लाइनों को बदलने, नई सीवरेज लाइनें डालने,एसटीपी प्लांट का निर्माण करने, सीवरेज पंपिंग स्टेशन के निर्माण करने सहित विभिन्न कार्यों के लिए राज्य सरकार ने रुडीप के माध्यम से करीब 340 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया है।

उन्होंने कहा कि इस बजट के जारी होने से शहर के सीवरेज सिस्टम में काफी सुधार होगा और लंबे समय से सीवरेज की समस्या से झूझ रहे शहरवासियों को राहत मिलेगी।
राजस्थान राज्य पशुधन विकास बोर्ड अध्यक्ष राजेन्द्र सोलंकी ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत विकास के व्यापक कार्यों,योजनाओं एवं कार्यक्रमों के माध्यम से प्रदेश के विकास को ऐतिहासिक स्वरूप प्रदान कर रहे हैं। जोधपुर में सीवरेज का यह कार्य कई समस्याओं से मशहर वासियों को मुक्ति प्रदान करेगा।
समाजसेवी सलीम खान एवं नरेश जोशी ने कहा कि मुख्यमंत्री गहलोत ने सीवरेज के लिए जोधपुर को बहुत बड़ी राशि आवंटित की है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts