जिलापरिषद व पंचायत चुनाव के लिए एनआईसी ने विकसित किया ईएमएस सॉफ्टवेयर

जोधपुर, एनआईसी जोधपुर द्वारा विगत समय से चुनाव कार्य हेतु सॉफ्टवेयर डवलपमेंट में अपने उत्कृष्ठ तकनीकी कार्य से इलेक्शन मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर (ईएमएस ) ओपन सोर्स टेक्नोलॉजी में सरल इन्टरफेस के साथ विकसित किया गया है । एनआईसी के वरिष्ठ तकनीकी निदेशक रवि माथुर ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्रजीत सिंह के निर्देशानुसार डाटा एकत्र कर जांच करवाना एवं चुनाव कार्य से संबंधित कार्यादेश, समस्त चुनाव प्रबंधन के लिए एनआईसी जोधपुर के तकनीकी सहयोग द्वारा विकसित यह सॉफ्टवेयर मील का पत्थर साबित हुआ है। इसमें न केवल सूचनाओं के संकलन एवं चुनाव प्रबंधन को सहज रूप से विगत चुनाव में संपादित किये जाने में बहुत सुविधा हुई।

राज्य चुनाव आयोग द्वारा अनुमोदन उपरान्त सात जिलों को संपूर्ण तकनीकी सहयोग, सोर्स कोड, बैक एंड सपोर्ट से समस्त चुनाव कार्य का संपादन करवाया जा रहा है। एनआईसी जोधपुर के वरिष्ठ तकनीकी निदेशक रवि माथुर के निर्देशन में गठित तकनीकी टीम में शामिल अतिरिक्त जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी विकास अग्रवाल, डवलपर महिम निम्बावत एवं अन्य तकनीकी कार्मिकों के समय-समय पर सहयोग एवं सॉफ्टवेयर टेस्टिंग से अन्य जिलों में भी सॉफ्टवेयर प्रशिक्षण तकनीकी सहयोग एवं कार्य पद्धति से चुनाव कार्य के संपादन में महत्वपूर्ण सहयोग किया जा रहा है।

दूरदृष्टिन्यूज़ कि एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

उन्होंने बताया कि साॅफ्टवेयर में सभी स्थानीय राज्य सरकारी, अर्द्धसरकारी विभागों, स्थानीय निकायों के डाटा इम्पोर्ट करने की सुविधा व साॅफ्टवेयर से कार्य चुनाव पूर्व विभागवार, पदवार डाटा संधारण, चुनाव कार्य हेतु विभिन्न शाखाओं का अनुमोदन अनुसार गठन, मतदान दलों का गठन, चुनाव आयोग के मतगणना दलों का गठन, चुनाव प्रकोष्ठ को विभिन्न स्तर के अधिकारी एवं कार्मिक को चुनाव पार्टी में उपलब्ध करवाना एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार आदेश उपलबध करवाने का चुनाव कार्य सम्पादित किया जा रहा है।

ईएमएस के माध्यम से मुख्य कार्य सम्पादित

ईएमएस साफ्टवेयर के माध्यम से वेबसाइट, कार्यालय से साॅफ्टकाॅपी में प्राप्त कार्मिकों के डाटा साॅफ्टवेयर में इम्पोर्ट की व्यवस्था, कर्मचारियों के डुप्लीकेट डाटा की पहचान करना एवं हटाना, चुनाव कार्य से मुक्त रहने वाले कार्मिकों का वर्गीकरण एवं चिन्हीकरण करना, समस्त प्रकार के सांख्यिकी प्रपत्र तैयार करना, डाटा की सुरक्षा के लिए पासवर्ड की व्यवस्था, आवश्यकतानुसार आॅटो बैकअप की सुविधा, समस्त डाटा हिन्दी यूनीकोड फाॅन्ट में होने से वेबसाइट पर सीधे ही अपलोड करने की सुविधा, चुनाव प्रबन्धन कार्यो में गोपनीयता, पारदर्शिता, मानव श्रम एवं समय की बचत, वेब बेस्ट एवं आॅपर सोर्स टेक्नोलाॅजी में तैयार प्रणाली व कार्मिकों को यूनिक नम्बर, विभागवार, पदवार द्वार खोजा जा सकता है।

ये भी पढें – सीमेंट टाइल्स से भरे मिनी ट्रक और बड़े ट्रक में हुई भीषण टक्कर, एक चालक की मौत

दूरदृष्टिन्यूज़ कि एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts