आमजन को राज्य सरकार की सौगात पावटा का नवनिर्मित आधुनिक बस अड्डा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की जोधपुर यात्रा पर विशेष

जोधपुर,आमजन को राज्य सरकार की सौगात पावटा का नवनिर्मित आधुनिक बस अड्डा।शहर के पावटा मण्डी क्षेत्र में निर्मित आधुनिक बस स्टैण्ड क्षेत्र वासियों के लिए राज्य सरकार की वह सौगात है जो आमजन के लिए कई मायनों में सुनहरे विकास और सुकून का मंजर दिखाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सोमवार की शाम 6 बजे इसका लोकार्पण कर जनता को समर्पित करेंगे। इसके निर्माण की घोषणा मुख्यमंत्री बजट घोषणा वर्ष 2019-20 में हुई। इसके लिए कुल स्वीकृत 5015 लाख की स्वीकृत धनराशि में से 3771.25 लाख की धनराशि व्यय हो चुकी है।मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुसार आवागमन सुविधाओं के विस्तार और यात्रियों को सुगम यात्रा का सुकून प्रदान करने की दृष्टि से आंचलिक विकास के क्षेत्र में बहुत बड़ा तोहफा है जिसकी लम्बे समय से प्रतीक्षा की जा रही थी।इस महत्त्वपूर्ण विकास के संकल्प को पूर्ण किया मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने।

एयरपोर्ट की तर्ज पर मिला आकार
जोधपुर में नगरीय विकास की दृष्टि से यह बस स्टैण्ड आधुनिक विकास का दिग्दर्शन कराने वाला है। अत्याधुनिक साधन,सुविधाओं के लिहाज से एयरपोर्ट की तर्ज पर इसे सुनहरा आकार दिया गया है। इसमें प्रवेश और निर्गम के लिए पृथक-पृथक एवं सुगम आवागमन मार्ग,सुकूनदायी प्रतीक्षालय होंगे। इसके द्वार सेंसर युक्त हैं तथा यात्रियों की सुविधा के लिए सभी जरूरी प्रबन्ध सुनिश्चित किए गए हैं। पहले यहां मण्डी संचालित थी लेकिन लोक सुविधाओं की दृष्टि से इस 17 बीघा भूमि पर इसे आकार दिया गया है। इसके साथ ही उपयुक्त पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है। इसके लिए पुराने परिसर का उपयोग पार्किंग के रूप में किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- राज्यपाल कलराज मिश्र एक दिवसीय यात्रा पर रविवार को जोधपुर आएंगे

जोधपुर महानगर में पावटा मण्डी क्षेत्र में यह आधुनिक बस स्टैण्ड कुल 43 हजार 440 वर्ग फीट( 4045 वर्ग मीटर) में तीन तलों में निर्मित किया गया है। इसमें जमीन तल पर एक साथ 21 बसों के लिए बॉर्डिंग बेज तथा 6 बसों के लिए एलाटिंग बेज की सुविधा है। इस तल से 6 लिफ्ट तथा 5 सीढ़ियां उपलब्ध हैं। इसके साथ ही एक पर्यटक स्वागत केन्द्र और 12 टिकट काउंटर,वातानुकूलित वेटिंग लाउंज,शौचालय,पानी प्याऊ,एटीएम, पोस्ट ऑफिस,पुलिस चौकी,पार्सल कार्यालय,डिस्पेंसरी,क्लॉक रूम, ट्रैफिक मैनेजर रूम,ड्राई पेन्ट्री आदि होंगे। बस स्टैण्ड के प्रथम तल पर 45 हजार 550 वर्ग फीट (4231 वर्ग मीटर)क्षेत्र में मुख्य प्रबन्धक कार्यालय,पानी की प्याऊ,स्टोर, रेस्टोरेन्ट और वेटिंग रूम बनाए गए हैं जबकि द्वितीय एवं तृतीय तल पर क्रमशः 4231 वर्ग मीटर एवं 4972 वर्ग मीटर पर केवल ढांचा निर्माण किया गया है जो कि व्यवसायिक उपयोगार्थ है। आधुनिक बस स्टैण्ड जोधपुर शहर में विकास की दृष्टि से राज्य सरकार का बहुत बड़ा तोहफा है जिससे रोजाना हजारों लोगों को सुकून प्राप्त होगा।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन यहां से इंस्टॉल कीजिए http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews