स्कूलों में एनसीसी की स्ववित्तीय पोषण योजना शुरू

जोधपुर, राजस्थान एनसीसी निदेशालय के ग्रुप मुख्यालय जोधपुर की ईकाई 2 राज आर्म्ड स्कवाड्रन एनसीसी के कमान अधिकारी कमाण्डिंग ऑफिसर ले.कर्नल विक्रांत अधिकारी ने बताया कि केन्द्र सरकार ने देश के स्कूलों की मदद करने के लिए एनसीसी को स्ववित्तीय पोषण योजना के रूप में आरम्भ किया है। सरकार ने स्ववित्तीय पोषण योजना के तहत जूनियर डिवीजन व सीनीयर विंग की वैंकेन्सी राजस्थान एनसीसी निदेशालय को आवंटित की है।

जिन स्कूलों में पहले से एनसीसी नही थी उनकी एनसीसी नही थी उनकी एनसीसी की वैकेन्सी की लम्बी मांग की पूर्ति इस आवंटन से हो सकेगी। इससे स्कूल के विधार्थियों को लाभ तो मिलेगा साथ ही राष्ट्र निर्माण में भी लाभ मिलेगा इन सभी कैडेट्स को ए प्रमाण पत्र मिलने से उनको व्यावसायिक काॅलेज में प्रवेश तथा रोजगार के लिए सहायता मिलेगी। इससे कैडेट्स को न केवल बुनियादी मिलिट्री ट्रेनिंग मिलेगी बल्कि उनको कैम्प में शामिल होने, ट्रेक, पर्वता रोहरण कोर्स, लीडरशिप, विकास कैप्सूल इत्यादि राष्ट्रीय स्तर पर भाग लेने का अवसर मिलेगा। इसके अलावा इन कैडेट्स को विभिन्न सामाजिक सेवा तथा सामुदायिक गतिविधियों में भी भाग लेने का मौका मिलेगा।

कमाण्डिंग ले. कर्नल विक्रांत अधिकारी ने और आगे जानकारी देकर बताया कि राजस्थान एनसीसी निदेशालय के उप महानिदेशक एयरकमोडोर एलके जैन ने इसका स्वागत करते हुए कहा कि इसके लिए रूचि रखने वाले स्कूल स्ववित्तीय पोषण योजना का लाभ उठाने के लिए कार्यालय समय में नजदीकी एनसीसी कार्यालय से सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़े :- एआईपीएमवाईडब्ल्यू का ई-मंथन 21 को

Similar Posts