विश्व संगीत दिवस पर गुरु को समर्पित राष्ट्रीय तीन दिवसीय ऑनलाइन संगीत प्रतियोगिता

जोधपुर, सांस्कृतिक संस्था संगीत किसलय की अनूठी पहल के तहत गुरु को समर्पित राष्ट्रीय स्तर पर विश्व संगीत दिवस मनाया जा रहा है। इसके अंतर्गत संगीत की अलग-अलग विधाओं में देश भर से लगभग 200 से अधिक प्रविष्टियां आने के कारण इस आयोजन को तीन दिवस तक मनाया जाएगा।

विश्व संगीत दिवस गुरु

संस्थान सचिव सतीश वोहरा ने बताया कि इस आयोजन हेतु पूरे देश भर से अलग-अलग स्थानों से गायन वादन व नृत्य की अनेकों प्रस्तुतियां प्राप्त हुई हैं। प्रतिभागियों ने अपने गुरु का मान सम्मान बढ़ाते हुए गुरु परिचय के साथ प्रस्तुति दी है। उन्होंने बताया कि अधिक प्रविष्टियां आने के कारण इस समारोह को तीन दिवस तक आयोजित करने का निर्णय किया गया है।

विश्व संगीत दिवस गुरु

प्रथम दिवस रविवार को हुआ जिसमे पंडित हरिदत्त शर्मा गाजियाबाद उत्तर प्रदेश से अपने गुरु का परिचय देते हुए प्रस्तुति दी, शिष्यों की भी प्रस्तुति हो रही हैं। इसी प्रकार सोमवार को गुरु के संगीत में महत्व विषय पर व्याख्यान करेंगे पंडित सतीश चंद्र बोहरा, साथ ही देश भर से आए नृत्य की प्रस्तुतियों का प्रसारण किया जाएगा।

मंगलवार को देश भर से आई सितार, वायलिन, तबला, इत्यादि वाद्य यंत्रों के प्रस्तुतीकरण का प्रसारण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि समारोह को और रोचक बनाने के लिए एक विशेष प्रकार का प्रशस्ति पत्र बनाया गया है जिस पर शिष्य का नाम लिखा होगा और शिष्य के द्वारा उसके गुरु को वह सम्मान पत्र प्राप्त होगा।

>>> बाइक चोरी की तीन वारदातें खुली, चोर व खरीददार गिरफ्तार

Similar Posts