naming-of-rajasthan-ratna-gavari-devi-marg-today

राजस्थान रत्न गवरी देवी मार्ग का नामकरण आज

जोधपुर,राजस्थान की मरू कोकिला गायिका व मरणोपरांत राजस्थान रत्न से सम्मानित मांड गायिका स्व.गवरी देवी मार्ग का नामकरण रविवार को राजस्थान राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष जस्टिस गोपाल कृष्ण व्यास के कर कमलों से किया जाएगा। राजस्थान संगीत नाटक अकादमी के सामने मुख्य कारटैक्स रोड अब मांड गायिका गवरी देवी मार्ग के रूप में जानी जाएगी।

वर्ष 2013 में तत्कालीन राज्यपाल मार्गेट अल्वा व तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इन्हें मरणोपरांत राजस्थान रत्न से नवाजा था। मांड गायकी के क्षेत्र में स्वर्गीय गवरी देवी ने पूरे विश्व में राजस्थान की गायकी का परचम लहराया था जहां केसरिया बालम पधारो म्हारे देश जैसे कई राजस्थानी गायन को अपनी गायकी से विश्व में एक नई पहचान दिलाई थी।

ये भी पढ़ें- अलग अलग स्थानों से ट्रेक्टर व बाइक चोरी

राजस्थान रत्न गवरी देवी लोक कला संस्थान की ओर से आयोजित कार्यक्रम के तहत सड़क नामकरण पट्टिका के उद्घाटन के पश्चात होटल घूमर में स्वरांजलि का कार्यक्रम भी आयोजित होगा जिसमें मुंबई की सुप्रसिद्ध गायिका जया पीयूष अपनी प्रस्तुति देकर श्रद्धांजलि भी देंगी।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्यमंत्री रमेश बोराणा, विधायक मनीषा पंवार,महापौर कुंती देवड़ा,अकादमी अध्यक्ष बिनाका जेश मालू,महाप्रबंधक आरएमजीबी कमल सक्सेना,निगम उपायुक्त गोपाल परिहार,संगीत विभागाध्यक्ष डॉ.स्वाति शर्मा,उद्योगपति कैलाश मोदी,मारवाड़ रत्न गोविंद कल्ला मौजूद रहेंगे। संस्थान के सचिव मुकुल परिहार ने बताया कि संगीत कला के क्षेत्र में आज का यह दिन इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा। इस ऐतिहासिक क्षण के बाद भारत सरकार से भी आग्रह रहेगा कि वह स्वर्गीय गवरी देवी जी को पद्म पुरस्कार से नवाजे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews